Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2022: आइपीएल में 29 को करनाल के तेज गेंदबाज नवदीप के जलवे का इंतजार, ट्रेंट बोल्ट के साथ आएंगे नजर

IPL 2022 Royals vs Sunrisers Match on 29 March हरियाणा के करनाल के रहने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी। राजस्थान रायल्स की टीम से खेलेंगे नवदीप सैनी। आईपीएल 2022 का राजस्थान रायल्स की टीम का पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Mon, 28 Mar 2022 10:34 AM (IST)
Hero Image
राजस्‍थान रायल्‍स टीम का पहला मैच 29 को।

करनाल, [यशपाल वर्मा]। प्रदेश सरकार की बेहतर खेल नीति के कारण खिलाड़ियों को प्लेटफार्म मिला है और इनमें एक नाम करनाल एक्सप्रेस से मशहूर नवदीप सैनी का है। जिद, जज्बे और जुनून के कारण आज क्रिकेट की दुनिया में नवदीप उर्फ नवी का नाम तेज गेंदबाजों में लिया जाता है। विश्व में अपनी गति और सटीकता से पहचान बनाने वाले सैनी इस बार आइपीएल में राजस्थान रायल्स के लिए खेलेंगे। टीम की तेज गेंदबाजी लाइनअप में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के बाद हरियाणा के नवी की महत्वपूर्ण भूमिका है।

29 मार्च को शाम 7.30 बजे पुणे के एमसीए स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रायल्स के मुकाबले का हरियाणा के साथ-साथ करनाल जिले के क्रिकेट प्रेमियों को नवदीप की रफ्तार 148 किमी/घंटा की गेंदबाजी देखने को मिल सकती है। बता दें कि तरावड़ी में रहने वाले नवदीप सैनी आइपीएल मुकाबलों में वर्ष-2018 से 2021 तक बेंगलुरु टीम में प्रदर्शन कर चुके हैं। साथ ही 28 मैचों में वह 17 विकेट चटका चुके हैं।

रैंकों के माध्यम से भारतीय टीम में बनाई अपनी जगह

टेनिस गेंद से अभ्यास करने वाले नवदीप सैनी ने तेज गेंदबाजी की प्रभावशाली भारतीय बेंच स्ट्रेंथ के साथ रैंकों के माध्यम से अपनी जगह निर्धारित की। गति और सटीकता के कारण हरियाणा के इस क्रिकेटर को भारतीय टीम में खेलने का मौका दिया गया। टी-20 प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के बाद सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में वनडे कैप हासिल की। इसके अलावा शिमरोन हेटमायर का विकेट उखाड़कर सैनी ने चयनकर्ताओं का दिल जीत लिया। उपलब्धियों की बात करें तो वर्ष 2017-18 सत्र में दिल्ली रणजी टीम के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले नवदीप सैनी ने विजय हजारे ट्राफी 2018-19 में भी अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी थी।

आइपीएल में तेज गेंदबाजी के साथ हरियाणा का दबदबा

राजस्थान टीम में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के बाद नवदीप सैनी का नाम आता है। करनाल जिला के कस्बा तरावड़ी में 23 नवंबर 1992 को जन्मे नवदीप सैनी ने अपने बयान कहा है कि वह बहुत ही अनुभवी कोचिंग ग्रुप और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के ग्रुप के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र में राजस्थान रायल्स के लिए खेलने के दौरान न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट से गेंदबाजी के विभिन्न पहलुओं पर बात करने को बेताब हैं जिससे गेंदबाजी में सुधार हो सके। जान लें कि सैनी के नाम आईपीएल में 8.47 के इकोनोमी रेट से 17 विकेट हैं। इसके अलावा हाल में वह रणजी ट्राफी के लीग चरण के दौरान दिल्ली की टीम का हिस्सा थे जिसमें उन्होंने दो मैचों में पांच विकेट चटकाए थे।

गेंदबाजी के प्रति अथाह जुनून ही नवी की खुराक

करनाल के क्रिकेटर नवदीप सैनी के पिता अमरजीत सैनी ने बताया कि वर्ष-2018 से 2021 तक बेंगलुरु टीम में गेंदबाजी की। इस बार वर्ष-2022 में राजस्थान रायल्स का हिस्सा बने हैं।उन्होंने कहा कि दृढ़ निश्चय और गेंदबाजी के प्रति अथाह जुनून ही सैनी की खुराक है। बचपन से ही नवदीप की गेंदबाजी से वह प्रभावित थे और आज वह हरियाणा का नाम रोशन कर रहा है। क्रिकेटर प्रशिक्षक दिनेश खोखर ने बताया कि शुरुआत से ही नवदीप द्वारा गेंद फैंकने का अंदाज विकेट चटकाने वाला था। इसी के चलते पूर्व बल्लेबाज और दिल्ली रणजी टीम के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने नवदीप को टीम में शामिल करवाया। कुछ समय बाद सैनी अपनी बेहतर फिटनेस के साथ दिल्ली रणजी टीम के मुख्य तेज गेंदबाज बने और भारत की ए टीम का हिस्सा बनकर हरियाणा की पहचान बनाई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें