Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच के आठ दिन, करीब 350 करोड़ का व्यापार ठप

किसान आंदोलन (Farmers Protest) के चलते दिल्ली और पंजाब से हरियाणा में प्रवेश करने वाली दो सीमाएं यूं कह लीजिए दो रास्ते सील हो गए हैं। बीते चार दिनों की ही बात कर लें तो आंदलन के कारण अभी तक करीब 250 से 300 करोड़ रुपये के कारोबार पर असर पड़ा है। पानीपत जिले में 5500 से अधिक ट्रक और कैंटेनर आदि खड़ी हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 20 Feb 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच को आठ दिन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पानीपत। दिल्ली और पंजाब से हरियाणा में प्रवेश की दो सीमाएं सील हैं। आवाजाही ठप होने का असर अब बाजार पर पड़ने लगा है। पिछले चार दिनों से अभी तक करीब 250 से 300 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ।

बाजार में कपड़े की दुकानों पर शादी-ब्याह को लेकर खरीदारी में जुटे ग्राहकों को सीमित डिजाइन के ही कपड़े खरीदकर संतोष करना पड़ रहा। पंजाब से आने वाला होजरी डायवर्ट रूट से देरी से पहुंच रहा, इसी तरह कोलकाता की होजरी दिल्ली होलसेलर के गोदाम से होकर चल रहा जो केएनपी हाईवे के रास्ते पानीपत 24 घंटे की देरी से पहुंच रहा।

पंजाब से कच्चे माल की आपूर्ति न होने से टेक्सटाइल उत्पादन में कमी

वहीं पंजाब से कच्चे माल की आपूर्ति न होने से टेक्सटाइल उत्पादन में कमी आई है, जिससे उद्यमियों को दोहरी मार पड़ रही है। फैक्ट्रियों में तैयार माल गोदामों में डंप पड़ा है। खरीदार फैक्ट्रियों में तैयार माल का आर्डर कैंसिल करने लगे।

यह भी पढ़ें: राजनेताओं और अफसरों की सुरक्षा में कितने पुलिसकर्मी तैनात? हाई कोर्ट ने पंजाब-हरियाणा से पूछा सवाल, मिला ये जवाब

ट्रक और माल वाहन गाडियों के पहिए थमे

दिल्ली और पंजाब सीमा सील का असर ट्रांसपोर्ट कारोबार पर पड़ने लगा। जिले में पंजीकृत 5500 से अधिक ट्रक, कैंटेनर और माल वाहन में 3500 से अधिक का संचालन ठप है।

यह भी पढ़ें: Haryana Budget 2024: विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, राज्यपाल दत्तात्रेय ने पर्यटन और पराली को लेकर बताई भविष्य की योजना