Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 को लेकर लिंक ओपन

National Teacher Award 2022 हरियाणा में शिक्षकों के लिए अच्‍छी खबर है। राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार-2022 को लेकर लिंक ओपन हो गया है। शिक्षा मंत्रालय ओवदन के लिए समयावधि बढ़ाई। अब 30 जून तक लिंक पर सुपात्र शिक्षक कर सकेंगे स्व नामांकन।

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Wed, 22 Jun 2022 11:49 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 के लिए 30 तक आवेदन।

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब वो राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 के लिए 30 जून तक पोर्टल पर आनलाइन स्व नामांकन कर सकेंगे। जबकि पहले समयावधि 20 जून तक थी। जिसे शिक्षा मंत्रालय ने बढ़ा दिया है। वहीं स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख उक्त पुरस्कार के लिए सुपात्र शिक्षकों के आनलाइन आवेदन पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित कराने के निर्देश दिए हैं।

निदेशालय के पत्र के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 के लिए पात्र शिक्षकों द्वारा स्व नामांकन करने हेतु पोर्टल व लिंक ओपन किया गया है। लिंक पर पुरस्कार से संबंधित सभी दिशा निर्देश, मापदंड व टाइमलाइन उपलब्ध है। पुरस्कार के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के मुताबिक प्रत्येक जिले से अधिकतम तीन उत्कृष्ट शिक्षकों के नाम जिला स्तरीय कमेटी द्वारा अनुशासित किए जा सकते हैं। वहीं हरियाणा राज्य के लिए तीन पुरस्कार शिक्षा मंत्रालय द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

निदेशालय ने लिखा है कि अपने अधीनस्थ सभी कार्यालयों व स्कूलों को भेजकर उक्त लिंक पर सुपात्र शिक्षकों द्वारा इस पुरस्कार के लिए स्व नामांकन करने बारे आवश्यक दिशा निर्देश जारी करना सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं, निदेशालय ने उक्त काम को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए कहा है। बता दें कि पहले एक से 20 जून तक स्व नामांकन की तिथि थी। जिसे अब शिक्षा मंत्रालय ने बढ़ा दिया है।

ऐसे रहेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार -2022 को लेकर शेड्यूल

--पोर्टल पर सुपात्र शिक्षक स्व नामांकन 30 जून तक कर सकेंगे। जो पहले 20 जून तक थी।

--जिला या क्षेत्रीय चयन समिति के नामांकन आनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य या संगठन चयन समिति को अग्रेषित किए जाएंगे 1 से 15 जुलाई तक।

--राज्य चयन समिति या संगठन चयन समिति की शार्टलिस्ट स्वतंत्र राष्ट्रीय जूरी को अग्रेषित की जाएगी 16 से 30 जुलाई तक।

--शिक्षा मंत्रालय द्वारा सभी शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को राष्ट्रीय जूरी के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए सूचना जारी की जाएगी 2 अगस्त को।

--जूरी द्वारा चयन प्रक्रिया 4 से 12 अगस्त तक।

--स्वतंत्र राष्ट्रीय जूरी द्वारा नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा 12 अगस्त को।

--शिक्षा मंत्री के अनुमोदन के बाद चयनित उम्मीदवारों को सूचना 16 से 18 अगस्त के बीच।

--रिहर्सल और पुरस्कार समारोह 4 व 5 सितंबर।

कौन कौन हो सकेगा पात्र

--निम्नलिखित श्रेणियों के तहत मान्यता प्राप्त प्राथमिक/ मध्य/ उच्च/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत स्कूल शिक्षक और स्कूलों के प्रमुख।

--आम तौर पर सेवानिवृत्त शिक्षक पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होते हैं, लेकिन उन शिक्षकों पर विचार किया जा सकता है, जिन्होंने कैलेंडर वर्ष के एक हिस्से (कम से कम चार महीने यानि 30 अप्रैल तक जिस वर्ष राष्ट्रीय पुरस्कार से संबंधित हैं) की सेवा की है, यदि वे अन्य सभी शर्तों को पूरा करते हैं।

--शिक्षक/ प्रधानाध्यापक को ट्यूशन में लिप्त नहीं होना चाहिए।

--केवल नियमित शिक्षक और स्कूल प्रमुख ही पात्र होंगे।

--संविदा शिक्षक एवं शिक्षा मित्र पात्र नहीं होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें