Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा की मनप्रीत कौर, शाटपुट में खुद का नेशनल रिकार्ड तोड़ रचा इतिहास, कामनवेल्‍थ और एशियन गेम्‍स का टिकट पक्‍का

हरियाणा के अंबाला की रहने वाली मनप्रीत कौर ने सात साल बाद खुद का नेशनल रिकार्ड तोड़ नया इतिहास रच दिया है। अब कामनवेल्थ और एशियन गेम्स की टिकट पक्का हो गया है। मनप्रीतने चेन्नई में चल रही नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पाया गोल्ड।

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Mon, 13 Jun 2022 03:08 PM (IST)
Hero Image
अंबाला की रहने वाली शाटपुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर।

अंबाला, [उमेश भार्गव]। अंबाला शहर के मनमीत नगर की रहने वाली मनप्रीत कौर ने नया शाटपुट में नया नेशनल रिकार्ड बना दिया है। चेन्नई में जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में शनिवार रात हुए इंटर स्टेट सीनियर चैंपियनशिप मुकाबले में उन्होंने 18.06 मीटर दूर शाटपुट फेंककर नया राष्ट्रीय रिकार्ड स्थापित कर दिया। इससे भी बड़ी बात यह है कि उन्होंने 7 साल पहले बनाए गए अपने ही रिकार्ड को तोड़कर यह रिकार्ड बनाया है।

वर्ष 2015 में मनप्रीत ने 17.96 मीटर दूर शाटपुट फेंककर नेशनल रिकार्ड बनाया था। नए कीर्तिमान के साथ मनप्रीत कौर ने जुलाई में इंग्लैंड में होने वाले कामनवेल्थ गेम्स और अगले साल होने वाले एशियन गेम्स के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। उत्तरप्रदेश मेरठ की किरण बाल्यान ने 16.84 मीटर शाटपुट फेंककर दूसरा और महाराष्ट्र की आभा कटुआ ने 16.69 मीटर के साथ कांस्य पदक पर कब्जा किया। बता दें कि प्रदेशभर के 41 पुरुष और 29 महिलाएं ले रही हैं इंटर स्टेट नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हैं। शाटपुट में प्रदेश से मनप्रीत के अलावा भिवानी की योगिता ने भी हिस्सा लिया था।

5 साल बाद मैदान में उतरी थी मनप्रीत पति की कोचिंग बनी संजीवनी 

बता दें कि 5 साल पहले किन्हीं कारणों से मनप्रीत का खेल छूट गया था। लेकिन मन में कुछ कर दिखाने का जज्बा बरकरार रहा। समय ने फिर से करवटें ली और ओलंपियन मनप्रीत फिर से मैदान में न केवल उतरी बल्कि नया नेशनल रिकार्ड भी बना दिया। इसके लिए उनके पति कर्मजीत सिंह ने उन्हें प्रेरित किया। इतना ही नहीं उन्हें कोचिंग भी दी।

शाटपुट के खिलाड़ी भी रहे कर्मजीत

कर्मजीत भी शाटपुट के खिलाड़ी रहे हैं। इन दिनों कोचिंग करवाते हैं। दोनों पति-पति रेलवे में तैनात हैं। मनप्रीत चीफ ओएस तो कर्मजीत टीटीई के पद पर कार्यरत हैं। मनप्रीत मूलत: पटियाला की रहने वाली हैं और अंबाला में जसमीत नगर में पति के साथ 2013 से रह रही हैं। इनकी 10 साल की बेटी भी है। 2017 में किन्हीं कारणों से खेल छूट गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें