Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अब न जागरूकता न चालान, नाबालिग सड़कों पर जमकर दौड़ा रहे वाहन

शहर में अब न पुलिस नाबालिगों के चालान कर रही है और न जागरूकता कार्यक्रम। इसका नतीजा ये है कि शहर में पुलिस से लेकर स्कूल प्रबंधन की नाक के नीचे नाबालिग ऐसे ही दुपहिया वाहन स्कूटी व बाइक सड़क पर दौड़ा रहे हैं। बुधवार को भी सेक्टर 11-12 सनौली रोड सेक्टर-25 माडल टाउन से लेकर अन्य जगहों पर नाबालिग वाहन दौड़ाते दिखे।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
अब न जागरूकता न चालान, नाबालिग सड़कों पर जमकर दौड़ा रहे वाहन। (फाइल फोटो)

पानीपत,जागरण संवाददाता। शहर में अब न पुलिस नाबालिगों के चालान कर रही है और न जागरूकता कार्यक्रम। इसका नतीजा ये है कि शहर में पुलिस से लेकर स्कूल प्रबंधन की नाक के नीचे नाबालिग ऐसे ही दुपहिया वाहन स्कूटी व बाइक सड़क पर दौड़ा रहे हैं।

बुधवार को भी सेक्टर 11-12, सनौली रोड, सेक्टर-25, माडल टाउन से लेकर अन्य जगहों पर नाबालिग वाहन दौड़ाते दिखे। हैरान करने वाली बात ये है कि किसी के भी सिर पर हेलमेट तक नहीं दिखा। कई बाइक पर तो तीन-तीन नाबालिग सवार थे। 

ऋषि के मौत के बाद पुलिस ने शुरू किया था अभियान

एक्टिवा सवार माडल टाउन स्थित डॅा.एमकेके स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र ऋषि की लालबत्ती चौक के पास खड़ी कार के चालक द्वारा अचानक खिड़की खोलने पर उससे टकराने के बाद बस की चपेट में आने पर मौत हो गई थी। उक्त हादसे के बाद न केवल शहर के अनेक प्रबंधनों ने स्कूल में दुपहिया वाहन लेकर आने वाले छात्रों के अभिभावकों को वाहन न देकर भेजने का आह्वान किया, बल्कि विद्यार्थियों को भी टोका था। इसके अलावा दूसरी तरफ जिला पुलिस ने भी स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ अभिभावकों के नाम चालान की चेतावनी देने के अलावा शहर में अनेक जगहों पर नाबालिग के वाहनों के चालान भी किए थे। लेकिन जैसे जैसे दिन बीते, वैसे ही पुलिस की कार्रवाई भी ठंडी पड़ती चली गई।

अचानक ब्रेक लगाकर गिरते गिरते बचे

दोपहर में 1:45 मिनट का समय था। सेक्टर 11-12 हुडा में गंदे नाले की पुलिया के पास एक एक्टिवा पर दो नाबालिग सवार थे। दोनों मार्केट की तरफ से एक्टिवा को तेजगति से चलाते आए। तभी सामने कार आई तो अचानक ब्रेक लगाकर सड़क पर गिरते गिरते बचे। कार चालक ने समझाया तो बिना कुछ बोले निकल गए। 

सिर पर हेलमेट तक भी नहीं

सबसे ज्यादा दुपहिया वाहन लेकर नाबालिग छात्र स्कूलों में आते हैं। न उन्होंने यातायात नियमों की कोई जानकारी और न उनके सिर पर हेलमेट होता है। इतना ही नहीं, बल्कि वो सवार भी तीन की संख्या में होकर निकलते हैं। उनकी कोई स्पीड लिमिट भी नहीं होती है। पुलिस की चेतावनी और स्कूल प्रबंधन का आह्वान भी उन्हें रोक नहीं पा रहा है। 

बाइक सवार पुलिस को चमका दे निकला

दोपहर के 2 बजे थे। संजय चौक पर पुलिस कर्मी ट्रैफिक कंट्रोल के साथ नियमों को तोड़कर चलने वालों के चालान भी कर रहे थे। तभी सनौली रोड की ओर से एक बाइक पर दो नाबालिग आए। उनके सिर पर हेलमेट तक नहीं लगा था। स्कूल की वर्दी पहनी थी। पुलिस कर्मी देख रोक चालान न कर दें, तभी आटो के पीछे से कट मारकर चकमा दे निकल गए। 

तीन-तीन नाबालिग छात्राएं सवार

बैखौफ होकर सड़क पर दुपहिया वाहन दौड़ाने वालों में नाबालिग छात्राएं भी पीछे नहीं है। वो भी बैखौफ होकर सड़क पर स्कूटी दौड़ा रही हैं। संजय चौक के पास स्कूटी पर एक नहीं, बल्कि तीन तीन नाबालिग छात्राएं सवार थी। उन्हें न नियमों की परवाह थी और न हादसे का डर।