Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Special Trains: अंबाला से बिलासपुर और अमृतसर से विशाखापट्टनम के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू, देखें टाइमिंग और रूट

त्योहारों के मौसम में बढ़ती यात्री संख्या को देखते हुए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है। अंबाला कैंट से बिलासपुर के लिए स्पेशल ट्रेन नंबर 04546 आज से शुरू हो रही है जबकि अमृतसर जंक्शन से विशाखापट्टनम के लिए वन वे स्पेशल ट्रेन कल यानी 5 सितंबर से शुरू होगी। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

By Pardeep sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 04 Sep 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
अंबाला से बिलासपुर और अमृतसर से विशाखापट्टनम के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू

पानीपत, प्रदीप शर्मा। त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

अंबाला कैंट से बिलासपुर के लिए स्पेशल ट्रेन नंबर 04546 की शुरुआत आज से की जा रही है। यह ट्रेन पानीपत रेलवे जंक्शन पर बुधवार रात 11 बजकर 50 मिनट पर पहुंचेगी। 11 बजकर 55 मिनट से इसका प्रस्थान होगा।

वहीं अमृतसर जंक्शन से विशाखापट्टनम के लिए भी वन वे स्पेशल ट्रेन की शुरूआत कल यानी पांच सितंबर से की जा रही है। ट्रेन नंबर 04670 पांच सितंबर को पानीपत जंक्शन पर शाम 9 बजकर 18 मिनट पर पहुंची ओर दो मिनट के ठहराव के बाद प्रस्थान करेगी। दोनों स्पेशल ट्रेनों के चलने से हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

त्योहारों के समय कई गुणा बढ़ जाती है यात्रियों की संख्या

ट्रेनों में लाखों की संख्या में सफर करते हैं। छुट्टियों और त्योहारों के दौरान ट्रेनों से चलने वाले यात्रियों की संख्या कई गुना तक बढ़ जाती है। ऐसे में रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखते हुए ट्रेनों में भीड़ को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है, जो फायदेमंद साबित होगा।

अंबाला कैंट से बिलासपुर जाने वाली ट्रेन का यह रहेगा पूरा शेड्यूल ट्रेन नंबर 04546 चार सितंबर को अंबाला कैंट से रात 10 बजकर 35 मिनट से चलेगी, जो पानीपत जंक्शन पर रात 11 बजकर 50 मिनट पर पहुंचेगी।

ये होंगे वाया स्टेशन

इसके बाद अगला स्टापेज सीधे दिल्ली सफदरजंग से पलवल, मथुरा जंक्शन, आगरा कैंट, ग्वालियर, दातिया, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन, ललितपुर, बिना मलकहेड़ी, सुगौर, दमोह आदि विभिन्न स्टेशनों से होते हुए पांच सितंबर को रात 11 बजकर 55 मिनट बिलासपुर जंक्शन पर आगमन होगा।

अमृतसर से विशाखापटनम जाने वाली ट्रेन का यह रहेगा शेड्यूलवन वे स्पेशल ट्रेन नंबर 04670 अमृतसर जंक्शन से 5 सितंबर को दोपहर ढाई बजे चलेगी। जो ब्यास, जालंधर सिटी, अंबाला कैंट होते हुए शाम 9 बजकर 18 मिनट पर पानीपत रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

जिसके प्रस्थान का समय 9 बजकर 20 मिनट रहेगा। इसके बाद यह ट्रेन वाया आदर्श नगर दिल्ली, मथुरा जंक्शन, आगरा कैंट, ग्वालियर जंक्शन, वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी स्टेशन, बीना, भोपाल के रास्ते नर्मदा पुरम, बैतूल, नागपुर, विजयवाड़ा से होते हुए विशाखापट्टनम पहुंचगी।

वर्जनसीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि त्योहारों को लेकर रेलवे ने शेड्यूल जारी किया है, कुछ स्पेशल ट्रेनें भी चलाई हैं। त्योहार के दिनों में यात्रियों की संख्या कई गुणा बढ़ जाती है, जिसको लेकर यह कदम उठाया गया है। इससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा।