Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खेलमंत्री संदीप सिंह ने कहा, पिहोवा के तीनों तीर्थों को किया जाएगा वि‍कसित

धर्मनगरी को पर्यटन स्‍थल के रूप में विश्‍व में पहचान दिलाने के लिए खेल मंत्री संदीप सिंह ने पिहोवा के तीन तीर्थों को वि‍कसित किया जाएगा। गांव थाना गुमथला भौर सैंयदा के तीर्थों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने के दिए आदेश।

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Sat, 05 Jun 2021 02:07 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने पिहोवा तीर्थ के लिए घोषणा की।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। पिहोवा के गांव थाना में ब्रह्मसर तीर्थ के साथ-साथ गुमथला और भौर सैंयदा के तीर्थों को विकसित किया जाएगा। इन पर करीब छह करोड़ का बजट खर्च होगा। इन तीर्थों के निर्माण कार्य को शीघ्र शुरू करने के आदेश खेल मंत्री संदीप सिंह ने अधिकारियों को दी। इन तीर्थों के निर्माण कार्यों में आ रही दिक्कतों को लेकर उन्होंने शुक्रवार को अधिकारियों से चर्चा की।

खेल मंत्री संदीप सिंह शुक्रवार को केडीबी कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से गांव थाना के ब्रह्मसर तीर्थ, गांव गुमथलागढू व भौर सैंयदा के तीर्थों के निर्माण कार्यों को शुरू करने में आ रही दिक्कतों को लेकर जानकारी हासिल की और इन तीर्थों पर तमाम दिक्कतें दूर करने के उपरांत जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने के आदेश दिए। इसके साथ ही खेल मंत्री ने पिहोवा सरस्वती तीर्थ, गांव सतौड़ा, गांव मांगना, गांव अरनैचा और गांव मुर्तजापुर के तीर्थों के बारे में भी केडीबी और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों से फीडबैक रिपोर्ट ली है।

खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव थाना, गुमथलागढू और भौर सैंयदा के तीर्थों को विकसित करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। इसके लिए अधिकारी तीनों गांवों के तीर्थों के निर्माण कार्यों में जितनी भी अड़चने आ रही हैं उनको जल्द दूर कर निर्माण कार्य शुरू कराए जाएं। इस मौके केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा व केडीबी के सीईओ अनुभव मेहता मौजूद रहे।

हलके का प्रत्येक गांव होगा स्वच्छ : संदीप सिंह

खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि गांवों में पानी की निकासी व पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था करना सरकार का लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए सभी विभाग आपस में तालमेल बनाकर इस दिशा में काम करना सुनिश्चित करें। उनका प्रयास है कि हलके का प्रत्येक गांव स्वच्छ और गंदगी मुक्त बन सके।

खेल मंत्री संदीप सिंह इस्माइलाबाद के गांव अजमतपुर में पानी निकासी की समस्या का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि कई दिन पहले ग्राम वासियों की ओर से उनके समक्ष समस्या रखी गई थी कि गांव की फिरनी पर पानी की निकासी नहीं हो रही। जिससे वहां पानी भरा हुआ है और उनके घरों के आसपास गंदगी फैली हुई है। समस्या संज्ञान में आते ही उन्होंने गांव का दौरा किया और मौके पर बीडीपीओ राजेश कुमार व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को बुलाकर निर्देश दिए कि ग्रामीणों के साथ मिलकर निकासी की समस्या का कोई स्थायी समाधान निकालें।

खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि प्रदेश के विकास की असली धूरी गांव हैं, इसलिए गांवों तक प्रत्येक मूलभूत सुविधा पहुंचे। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुछ दिन पहले गांवों को आपस में जोडऩे वाले पांच करम के रास्तों को पक्का करने की घोषणा भी की है। इन रास्तों के पक्का होने से गांव आपस में जुड़ सकेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर