Move to Jagran APP

Haryana Weather News: तेज धूप और गर्मी ने लोगों का किया हाल बेहाल, अस्पतालों में भी बढ़ने लगी है मरीजों की संख्या

हरियाणा में भी गर्मी का प्रचंड प्रकोप देखने को मिल रहा है। शुक्रवार सुबह ही तेज धूप निकलने के बाद लू के कारण आमजन बेहाल दिखाई दिए। तापमान में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। गुरुवार को तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दोपहर तक तो गर्मी ने प्रचंड रूप अख्तियार कर लिया जिससे लोग घरों में ही दुबककर रह गए।

By MANISH SRIVASTAVA Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 31 May 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में भी गर्मी ने दिखाए तेवर (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पानीपत। पूरे देश में इन दिनों गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। भीषण गर्मी के बीच पानीपत में सुबह 8 बजे से ही तेज धूप और दिन में 11 बजे से लू चलने लगा। गुरुवार को तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम का मिजाज गर्मा बना है।

शुक्रवार सुबह ही तेज धूप निकलने के बाद लू के कारण आमजन बेहाल दिखाई दिए। तापमान में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है और लोग भयंकर गर्मी व लू से परेशान हैं।

घर में रहने को मजबूर हुए लोग

सुबह से ही सूरज ने तपिश दिखानी शुरू कर दी। दोपहर तक तो गर्मी ने प्रचंड रूप अख्तियार कर लिया, जिससे लोग घरों में ही दुबककर रह गए। तेज धूप के बीच चल रही लू के कारण लोगों ने घरों से निकलना मुनासिब नहीं समझा। सभी गलियां व सड़कें सुनसान नजर आई। सड़कों पर मात्र इक्का दुक्का ही वाहन दिखाई दिए।

चिकित्सकों ने दी धूप से बचने की सलाह

चिकित्सकों ने लोगों को सलाह दी है कि वह गर्मी को देखते हुए धूप में निकलने से बचें। अगर किसी काम से जा रहे हैं तो शरीर को सूती कपड़ों से ढककर चलें। स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Faridabad: ओवरटेक कर बदमाशों ने स्कॉर्पियो को रोका, गाड़ी के शीशे तोड़े; फिर युवक को बाहर खींच हथौड़े से किया हमला

अस्पतालों में भी बढ़ने लगी है मरीजों की संख्या

तापमान लगातार बढ़ने से बीमार होकर मरीजों के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला जारी है। चिकित्सकों ने आमजन के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इस मौसम में अधिक गर्मी के कारण डिहाईड्रेशन, हैजा व उल्टी दस्त जैसी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की संख्या अस्पताल में बढ़ने लगी है।

नागरिक अस्पताल के चिकित्सक डा. श्याम लाल ने कहा कि ठंडे तरल पदार्थ का अधिक से अधिक प्रयोग करें और समय-समय पर पानी पीते रहें। बाजार में सड़े व कटे फलों से दूरी बनाएं। दोपहर के समय घरों से बाहर आते जाते समय शरीर के सभी अंगों को हल्के सूती कपड़ों से ढके रखें।

यह भी पढ़ें- Haryana Crime: जेठ के महीने में जेठ को उतारा मौत के घाट, महिला ने आखिर क्यों उठाया ऐसा खौफनाक कदम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।