Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather: अभी नहीं मिलेगा वर्षा से छुटकारा, दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश, जानिए कब होगी मानसून की वापसी

Haryana Weather Update हरियाणा में बारिश का दौर जारी है। अगले दो दिनों तक झमाझम बारिश होगी। उत्तर भारत में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ गया है। पश्चिमी राजस्थान और आसपास के मध्य पाकिस्तान क्षेत्र में एंटीसाइक्लोनिक पेटर्न बन रहा है। सूखी उत्तर-पश्चिमी हवाएं पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश कर चुकी हैं और इससे नमी के स्तर में भी कमी आएगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather: अभी नहीं रुकेगी वर्षा, दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश।

जागरण संवाददाता, पानीपत। प्रदेश में मानसून की वापसी का सिलसिला अमूमन 15 सितंबर से शुरू हो जाता है, लेकिन अभी तक पूरे प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। ओवरआल मानसून वापसी के संकेत जरूर मिले हैं, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि इस संबंध में तारीख निश्चित करना जल्दबाजी होगी।

इस समय प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुककर वर्षा हो रही है। अगले 48 घंटे तक तेज वर्षा का सिलसिला जारी रह सकता है। अभी तक मानसून को लेकर जो संकेत मिले हैं, उससे संभव है कि वापसी नजदीक है। इस समय तिब्बती एंटी साइक्लोन कमजोर हो रहा है और उत्तर-पूर्व भारत की ओर खिसक रहा है।

उत्तर-पश्चिमी हवाएं पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश

वहीं, उत्तर भारत में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ गया है। पश्चिमी राजस्थान और आसपास के मध्य पाकिस्तान क्षेत्र में एंटीसाइक्लोनिक पेटर्न बन रहा है। सूखी उत्तर-पश्चिमी हवाएं पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश कर चुकी हैं और इससे नमी के स्तर में कमी आएगी। यह मानसून वापसी के संकेत के तौर पर देखी जा रही हैं।

बीते कुछ साल में देरी से हुई मानसून की वापसी

पिछले कुछ सालों में मानसून की वापसी में देरी देखी गई है। पिछले सात सालों में देखा गया है कि 2017 के बाद से साल 2022 में सबसे जल्दी मानसून की वापसी 20 सितंबर को हुई थी। वहीं, 2021 में 6 अक्टूबर को सबसे देर से मानसून की वापसी हुई थी। पिछले साल 2023 में 25 सितंबर को मानसून की वापसी धीमी गति से शुरू हुई थी। जिसमें दिल्ली से मानसून की अंतिम विदाई अक्टूबर के पहले सप्ताह में हुई थी।

जानिये.. कब मानी जाती है मानसून की वापसी

मौसम विभाग के मुताबिक जब लगातार पांच दिनों तक वर्षा की गतिविधि बंद हों, निचले वायुमंडल में 5000 फीट तक एंटी साइक्लोन का गठन हो तथा सैटेलाइट इमेजरी में नमी की कमी दिखाई दे तो मानसून की वापसी की घोषणा होती है।

अभी मानसून की वापसी की तारीख निर्धारित करना जल्दबाजी होगी, इस समय हरियाणा में मानसून फुल एक्टिव है। लेकिन इसका विशलेषण किया जा रहा है, जल्द ही इस बारे में अवगत कराया जाएगा।

-डॉ. एके सिंह, निदेशक आइएमडी, चंडीगढ़।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Update: हरियाणा में कल से फिर बदल सकता है मौसम, दो दिन तेज बारिश की संभावना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर