Move to Jagran APP

Railway examinations 2020: रेलवे परीक्षा पर पड़ा कोराना का असर, गृह राज्य सेंटर बने फिर भी 44 फीसद परीक्षार्थी हुए शामिल

Railway Examinations 2020 कोराेना वायरस का रेलवे की परीक्षाओं पर भी असर पड़ा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेलवे परीक्षाओं के लिए उम्‍मीदवारों के लिए केंद्र गृह राज्‍यों में ही बनाए गए। इसके बावजूद 44 फीसद ही इसमें शामिल हुए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Wed, 16 Dec 2020 11:04 AM (IST)
Railway examinations 2020: रेलवे परीक्षा पर पड़ा कोराना का असर, गृह राज्य सेंटर बने फिर भी 44 फीसद परीक्षार्थी हुए शामिल
रेलवे की भर्ती परीक्षाएं विभिन्‍न राज्‍यों में हो रही है। (फाइल फोटो)

अंबाला, [दीपक बहल]। Railway examinations 2020: कोरोना वयरस के पैदा हालात का असर रेलवे में विभिन्न पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षाओं (Railway recruitment examinations) पर भी पड़ा। है पहली बार परीक्षार्थियों की सुविधा को देखते हुए उनके गृह राज्य में सेंटर बनाए गए ताकि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेनें न चलानी पड़ें। गृह जिले के आसपास ही सेंटर बनाए, इसके बावजूद करीब 44 फीसद परीक्षार्थियों ने ही मंगलवार को परीक्षा दी। देशभर में 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) ने परीक्षा कराई गई, जिसमें शारीरिक दूरी और मास्क को अनिवार्य किया गया।

देश भर में 1665 पदों पर भर्ती के लिए 21 आरआरबी ने करवाई परीक्षा, पहली बार नहीं चलीं स्पेशल ट्रेनें

चंडीगढ़ आरआरबी में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और चंडीगढ़ के 51 सेंटर पर परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से परीक्षार्थियों की हाजिरी करीब 44 फीसद ही रही। परीक्षा से पहले कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सभी की थर्मल स्क्रीङ्क्षनग हुई, जबकि सैनिटाइज कर अंगूठा लगा बायोमीट्रिक हाजिरी भी लगाई गई। जिन सेंटरों पर 200 कंप्यूटर थे वहां पर सौ परीक्षार्थी ही बिठाए गए ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके।

चार दिन दो शिफ्टों में होगी परीक्षा

आरआरबी के पहले चरण में आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल कैटेगरी में पदों की परीक्षा ली गई। यह परीक्षा 16,17 व 18 दिसंबर को भी दो-दो शिफ्टों में होगी। मार्च 2019 में 1665 पदों की भर्ती निकाली गई थी। पहले जिस आरआरबी में परीक्षार्थी आवेदन करता था, उसका सेंटर भी उसी आरआरबी के अधीन राज्यों में बनता था। रेलवे को अनेकों स्पेशल ट्रेनें चलानी पड़ती थीं।

इस बार कोरोना संकट के चलते किसी भी परीक्षार्थी किसी भी आरआरबी आवेदन किया हो लेकिन उसका सेंटर उसके गृह जिला को देखते हुए गृह राज्य में बनाया गया। मंगलवार को लिखित परीक्षा में ऑनलाइन ही परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल व परफारमेंस टेस्ट आदि) भी किया जाएगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

इन पदों के लिए भर्ती

स्टोनोग्राफर, ट्रांसलेटर, फिंगर प्रिंट एग्जामिनर, चीफ लॉ असिस्टेंट, फोटोग्राफर और अन्य।

योग्यता

12 वीं, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट (अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. )

उम्र सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 30 साल होनी चाहिए। उम्र सीमा की गणना 1 जुलाई 2001 के अनुसार की गई।