Move to Jagran APP

हो जाएं सावधान! अगर तोड़े ट्रैफिक रूल तो भरना होगा जुर्माना; बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर कटेगा ऑटोमेटिक चालान

Haryana News पानीपत की मुख्य सड़क और चौक चौराहों पर जल्द एनवायरमेंट फंड से पुलिस विभाग नाइट वीजन वाले 123 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है। इससे संदिग्ध वाहनों की चेकिंग के साथ अपराध पर अंकुश लगेगा। अगर कोई दो पहिया चालक बिना हेलमेट के दिखा तो उसकी फोटो सहित चालान संबंधित बाइक अथवा स्कूटी नंबर के पते पर पहुंचेगी।

By MANISH SRIVASTAVA Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 30 Dec 2023 11:54 AM (IST)
Hero Image
बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर कटेगा ऑटोमेटिक चालान

जागरण संवाददाता, पानीपत। Haryana  News: पानीपत की मुख्य सड़क और चौक चौराहों पर जल्द एनवायरमेंट फंड से पुलिस विभाग नाइट वीजन वाले 123 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है। इससे संदिग्ध वाहनों की चेकिंग के साथ अपराध पर अंकुश लगेगा।

नए साल से बिना हेलमेट के टू व्हीलर चलाने पर ऑटोमैटिक कटेगा चालान

जीटी रोड पर चलने वाले लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा। अगर कोई दो पहिया चालक बिना हेलमेट के दिखा तो उसकी फोटो सहित चालान संबंधित बाइक अथवा स्कूटी नंबर के पते पर पहुंचेगी। साथ ही चार पहिया वाहन चालक को सीट बेल्ट लगाने में लापरवाही बरतने वाले का चालान ट्रैफिक पुलिस सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर आनलाइन काटेगी।

बर्न कैमरे से लैस होगी ट्रैफिक पुलिस

यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस को बॉडी बर्न कैमरे से लैस किए जाने की योजना है। इसके लिए पुलिस विभाग ने मुख्यालय को बॉडी बर्न कैमरे की डिमांड भेजी है। इस कैमरे से अगर किसी वाहन चालक को रोक कर चेकिंग की जा रही है और वह दुर्व्यवहार करता है तो उस पर कार्रवाई और भी कड़ी होगी।

यह भी पढ़ें- सीएम मनोहर लाल नई रणनीति से लोकसभा चुनाव में दिखाएंगे '10 का दम', प्रमुख नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारियां

चालान में जनरेट होगा क्यूआर कोड

ट्रैफिक पुलिस ऐसी व्यवस्था बना रही है कि यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालक को दिए जाने वाले आनलाइन चालान में क्यू आर कोड हो, जिससे वह जुर्माना की धनराशि कहीं से भी भुगतान कर सकेगा। इस पर ट्रैफिक एसपी के निर्देश पर पुलिस विभाग की तकनीकी शाखा ने काम शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें-  हरियाणा में डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, दो दिन तक टली स्ट्राइक; एक जनवरी को मंत्री विज से बैठक के बाद लेंगे फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।