Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयुष्‍मान योजना में हरियाणा में अव्‍वल रहा कल्‍पना चावला मेडिकल कॉलेज, नागरिक अस्‍पताल सेकंड पर

आयुष्‍मान योजना में करनाल का कल्‍पना चावला मेडिकल कॉलेज हरियाणा में अव्‍वल रहा। वहीं नागरिक अस्पताल प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहा। प्राइवेट अस्पतालों की श्रेणी के तहत रामा सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल टाप पर रहा। उपायुक्त निशांत यादव ने चिकित्सकों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 05:47 PM (IST)
Hero Image
करनाल का कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज।

करनाल, जेएनएन। गरीब व वंचित वर्ग के लिए संचालित आयुष्मान योजना में करनाल का कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रदेश भर में अव्वल रहा है। सरकारी अस्पतालों की श्रेणी में भी जिले के नागरिक अस्पताल ने सराहनीय प्रदर्शन करते हुए प्रदेश स्तर पर द्वितीय स्थान हासिल किया। इस उपलब्धि के लिए उपायुक्त निशांत यादव ने विभिन्न अस्पतालों के सराहनीय कार्य करने वाले चिकित्सकों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

लघु सचिवालय में डीसी ने आठ डाक्टरों को प्रशंसापत्र देकर सम्मानित किया। टाप परर्फोमेंस अस्पतालों की कैटेगरी में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के डा. पीयूष, जिला नागरिक अस्पताल के वरिष्ठ डा. पीयूष शर्मा तथा निजी अस्पताल से रामा सुपर स्पेशिलिटी एंड क्रिटिकल केयर अस्पताल के डा. कमल शामिल रहे। इसी प्रकार योजना में कुशल प्रबंधन करने वाले जिला नागरिक अस्पताल के डा. गुलशन राय,  कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के डा. पीयूष तथा जिला सूचना प्रबंधक इंजीनियर हितेष कपूर को सम्मान दिया गया।

इसके अतिरिक्त सरस्वती नेत्रालय करनाल के प्रतिनिधि डा. राम शर्मा तथा पार्क अस्पताल की डा. रंजना शर्मा को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से जारी प्रमाणत्र प्रदान किए गए। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में सराहनीय प्रदर्शन करने वालों को भारत सरकार के स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा आयुष्मान भारत हरियाणा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अनुशंसा पर प्रमाणपत्र दिए जाते हैं। योजना के तहत जरूरतमंदों को लाभ देने के लिए जिला में 45 अस्पताल सूचीबद्ध हैं। इनमें 9 सरकारी तथा 36 प्राइवेट हैं। अब तक 1 लाख 15 हजार परिवारों के 1 लाख 185 कार्ड बने हैं, जो प्रदेश में सर्वाधिक हैं। लाभार्थी परिवारों को 23 करोड़ 85 लाख रुपये के निशुल्क इलाज खर्च का लाभ दिया गया। इस मौके पर आयुष सिन्हा, नगराधीश अभय जांगड़ा भी मौजूद रहे।

ये रहा प्रदर्शन का आधार

सिविल सर्जन ने बताया कि प्रधानमंत्री की फ्लैगशिप योजना सितम्बर 2018 से देशभर में लागू हुई, जो विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। सरकारी अस्पतालों में केसीजीएमसी की ओर से योजना के तहत अब तक 1828 क्लेम यानि लाभार्थियों का इलाज किया गया। नागरिक अस्पताल की ओर से 664 व्यक्तियों का इलाज किया गया। निजी अस्पतालों में रामा सुपर स्पेशिलिटी व क्रिटीकल केयर अस्पताल की ओर से 4375 गरीबों का इलाज किया गया। क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया के तहत गोल्ड सर्टिफिकेट उन अस्पतालों को दिया जाता है जो भारत सरकार के मानदंड पूरा करते हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: जींद की कंडेला महापंचायत में मंच टूटा, भाकियू नेता राकेश टिकैत भी थे मौजूद, बाल-बाल बचे

ये भी पढ़ें: यंगिस्‍तान की कहानियां पढि़ए, कोविड संक्रमण अवसर बन गया, पहले ही प्रयास में यूं बन गए चार्टर्ड एकाउंटेंट

ये भी पढ़ें: सेफ हाउस से बाहर आया खौफनाक सच, प्रेमी जोड़ों ने हाईकोर्ट के जस्टिस के नाम लिखी चिट्ठी में दर्दनाक खुलासा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें