Move to Jagran APP

Mission Admission: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के IIHS में दाखिलों के लिए पहुंचे छह हजार से अधिक आवेदन

कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय में इंस्टिट्यूट आफ इंटिग्रेटिड एंड आनर्स स्टडीज में दाखिले के लिए छह हजार आवेदन पहुंच चुके हैं। शनिवार की रात 11.59 बजे तक किए जा सकते हैं आवेदन। गत वर्ष सीटों से 10 गुना अधिक पहुंचे थे आवेदन।

By Anurag ShuklaEdited By: Updated: Sat, 20 Aug 2022 04:46 PM (IST)
Hero Image
कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय का इस्टिट्यूट आफ इंटिग्रेटिड एंड आनर्स स्टडीज की बिल्डिंग।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट आफ इंटिग्रेटिड एंड आनर्स स्टडीज (आइआइएचएस) में दाखिलों को लेकर शुक्रवार तक छह हजार के करीब आवेदन पहुंच गए हैं। आइआइएचएस में दाखिलों के लिए शनिवार की रात 11.59 बजे तक आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

आइआइएचएस में दाखिले को लेकर आवेदकों को हर साल क्रेज रहता है। गत वर्ष आइआइएचएस में लगभग 1400 सीटों पर दाखिलों के लिए करीब 10 हजार आवेदन पहुंचे थे। इस बार भी अंतिम दो दिनों में आवेदनों में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का आइआइएचएस 12वीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद रहता है। अक्सर आइआइएचएस में जिला भर के कालेजों से पहले ही दाखिला प्रक्रिया शुरू होती रही है। आइआइएचएस में बीकाम की कटआफ भी कई बार 97 तक रहती है। इस बार आइआइएचएस में एनईपी 2020 लागू किए जाने पर दाखिला प्रक्रिया तीन अगस्त से शुरू की गई है।

आइआइएचएस में एनईपी 2020 पूरी तरह से लागू

कुवि का आइआइएचएस देश भर का ऐसा संस्थान है, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पूरी तरह से लागू कर दी है। संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सभी पाठ्यक्रम एनईपी 2020 के अनुसार ही तैयार किए गए हैं।

26 अगस्त को जारी होगी पहली सूची

आइआइएचएस में शनिवार तक अंतिम आवेदन के बाद 26 अगस्त को पहली सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 30 अगस्त तक फीस जमा करवाने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद बकाया सीटों पर दाखिलों के लिए दो सितंबर को दूसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी।

दाखिलों के लिए सभी तैयारियां पूरी

आइआइएचएस के प्रिंसिपल डा. संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि आइआइएचएस में करीब 1500 सीटों पर दाखिलों के लिए शुक्रवार सुबह तक ही छह हजार से अधिक आवेदन पहुंच गए हैं। शनिवार की रात 11.59 तक आवेदन किए जा सकते हैं। संस्थान में एनईपी 2020 को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। संस्थान की ओर से दाखिलों से संबंधित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर रखी हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।