Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैडम जी मैं पढ़ना चाहती हूं...', जब शादी के विरोध में अधिकारी के दफ्तर पहुंच गई नाबालिग; पिता को किया तलब

सनौली क्षेत्र की एक 17 वर्षीय नाबालिग लड़की ने बाल विवाह निषेध अधिकारी के कार्यालय में मदद मांगी है जिसमें उसने बताया कि उसके पिता उसे पढ़ने से रोककर जबरन शादी करना चाहते हैं। लड़की ने कहा कि वह 12वीं की छात्रा है और पढ़ना चाहती है लेकिन उसके पिता ने स्कूल से उसका नाम कटवा दिया है और उसे कुरुक्षेत्र ले गए हैं जहां उसकी शादी करना चाहते हैं।

By Aashu Gautam Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
नाबालिग ने बाल विवाह निषेध अधिकारी के दफ्तर पहुंचकर मदद मांगी

जागरण संवाददाता, पानीपत। सनौली थाना क्षेत्र की एक नाबालिग ने बाल विवाह निषेध अधिकारी के दफ्तर पहुंचकर मदद मांगी। नाबालिग ने कहा कि मैडम जी मैं 12वीं की छात्रा हूं, मैं पढ़ना चाहती हूं, लेकिन पिता जबरदस्ती शादी करवा रहे है, उसे स्कूल से भी नाम कटवा दिया, मैं शादी नहीं करना चाहती।

इसके बाद अधिकारी ने कार्रवाई शुरू की। उसके पिता को कार्यालय बुलाया तो उसने आरोप बेबुनियाद बताए। फिलहाल बच्ची को सीसीआई भेज दिया है, पिता को दोबारा 30 सितंबर को कार्यालय बुलाया गया है। 

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बताया कि उसके पास कार्यालय में 26 सितंबर को एक नाबालिग युवती आई। जिसने बताया कि वह 17 वर्ष की है। जब वह छह माह की थी उसकी मां की मौत हो गई थी। उसके पिता कुरुक्षेत्र में रहते है। उसके पिता ने कुछ साल पहले दूसरी शादी कर ली। उसके दादा-दादी ही उसका पालन-पोषण कर रहे है।

ह गांव के ही सरकारी स्कूल में 12वीं में पढ़ रही थी, लेकिन कुछ माह पहले पिता ने उसका नाम कटवा दिया और उसे कुरुक्षेत्र ले गया। जहां पर उसकी जबरदस्ती शादी करना चाहता है।

उसकी कैथल निवासी एक युवक से शादी भी तय कर दी है। पांच अक्टूबर 2024 को शादी रखी गई है, इसके कार्ड भी छपवा दिए है। वह शादी नहीं करना चाहती, वह पढ़ाई करना चाहती है। जिस शिकायत पर उन्होंने कार्रवाई शुरू की।

पिता बोले: एक युवक संग प्रेम प्रसंग, जिस वजह विरोध में बेटी

पिता ने कहा कि बेटी के सभी आरोप बेबुनियाद है। स्कूल प्रिंसिपल ने ही फोन कर बेटी की गतिविधि के बारे में बताया। जिसके बाद उसने बेटी को स्कूल भेजना बंद कर दिया और उसे कुरुक्षेत्र ले आया। बेटी का एक युवक से प्रेम संबंध है, जिसके साथ वह एक बार भाग गई थी।

19 सितंबर 2024 को उसकी बेटी कुरुक्षेत्र से लापता हो गई। उसने इसकी शिकायत संबंधित थाने में दी, जिसके विरोध में बेटी ने उनके खिलाफ पानीपत में महिला सरंक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को शिकायत दी।

उन्होंने बेटी की न कोई शादी तय की है और न ही रिश्ता तय किया है।  30 सितंबर को पिता को कार्यालय बुलाया, स्कूल से भी लेंगे रिकॉर्ड- नाबालिग की शिकायत पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पिता के भी बयान दर्ज किए है।

उन्होंने इस संबंध में कुरुक्षेत्र पुलिस को भी मामले की सूचना दी है। पिता के बयानों की जांच शुरू कर दी है। स्कूल से भी आयु संबंधित रिकार्ड निकलवाया जाएगा।

नाबालिग की भी काउंसिलिंग कराई जाएगी। पिता को 30 सितंबर को कार्यालय बुलाया है।

- रजनी गुप्ता, महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें