Move to Jagran APP

Panipat: श्रीराम ने कर दी बल्ले-बल्ले, बाजारों में 100 करोड़ से अधिक का हुआ कारोबार; व्यापारियों में खुशी की लहर

अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पानीपत के लिए काफी फायदेमंद रहा है। रंग-बिरंगी लड़ियों से सजे बाजार से लेकर मिठाई दीये और फूलों की दुकानों पर भीड़ बनी रही। इसके साथ ही पांच करोड़ से अधिक में चांदी से बनी राम की मूर्तियां बिकी। वहीं 25 हजार कुंटल फूलों से धार्मिक स्थल और घर द्वार सजाए गए।

By MANISH SRIVASTAVA Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 12:29 AM (IST)
Hero Image
बाजारों में 100 करोड़ से अधिक का हुआ कारोबार; व्यापारियों में खुशी की लहर।

जागरण संवाददाता, पानीपत। श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर चले शोभा यात्रा से लेकर धार्मिक आयोजनों ने बाजार में व्यापारियों की बल्ले-बल्ले कर दिया। उत्साही व्यापारियों ने बाजारों को रंग-बिरंगी लड़ियों से सजाया। महा दीपावली को लेकर तीन दिनों में पूजा सामाग्री, फूल, सोना चांदी, मिट्टी के दीये, मिठाई से लेकर गाड़ियों की जमकर बिक्री हुई।

दानी सज्जनों ने दिल खोलकर दान किया। जरूरतमंदों में कंबल, गर्म कपड़े से लेकर अन्य वस्तुएं शहर से लेकर गांव-गांव बांटे गए। कारोबारियों और व्यापारियों के अनुसार, कुल मिलाकर 100 करोड़ से अधिक का कारोबार होने की अनुमान लगाया गया है।

35 करोड़ की बिकी लड्डू-मिठाई-गिफ्ट

शहर से लेकर ग्रामीणांचल में मिठाई की दुकानों पर महा उत्सव का जश्न मनाने के लिए 35 करोड़ से अधिक रुपये के मोतीचूर के लड्डू, मिठाई और गिफ्ट की बिक्री हुई। तीन दिनों के अंदर लंगर और प्रसाद के रूप में मंदिर सेलेकर जगह जगह कैंप में 15 हजार क्विंटल मोतीचूर लड्डू बांटकर जश्न मनाया गया।

श्रीराम की मूर्ति की डिमांड

सर्राफा की दुकानों पर चांदी से बनी श्रीराम की मूर्ति की डिमांड रही। राम भक्तों ने घर में पूजा स्थान पर भगवान राम की मूर्ति पूजा करने के लिए खरीदी। भक्तों ने चांदी से बनी श्रीराम की मूर्तियों की जमकर खरीदारी की। इंसार बाजार के सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि तीन दिनों के भीतर करीब पांच करोड़ रुपये के चांदी से बनी श्रीराम की मूर्तियां बिकी चुकी है।

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: राम के रंग में रंगे हरियाणा के CM मनोहर लाल, कबीर कुटीर में दीए जलाकर धूमधाम से मनाया प्राण प्रतिष्‍ठा पर्व

2.5 लाख कंबल वितरित

सर्दी में जरूरतमंदों में 2.5 लाख के कंबल बांटे गए। शहर के केसाराम खुशीराम, बीएसबीआर, संजय शाल से लेकर अन्य शोरूम से समाज सेवियों संस्थाओं ने करीब 20 लाख रुपये से अधिक के कंबल खरीदकर बांटे गए हैं।

शोरूमों से निकली 42 नई गाड़ियां

महीने से लग्जरी गाड़ियों के शोरूम पर आने का इंतजार करने वालों के चेहरे उस समय खिल उठे जब उन्हें एजेंसी से 22 जनवरी को गाड़ी दिए जाने की बात बताई गई। सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक किया, टाटा, हुंडई, सुजकी, मारूति से लेकर अन्य कंपिनयों की 42 नई गाड़ियां शोरूमों से निकली। इसी तरह बुलेट, यामहा, बजाज, होंडा, हीरो, टीवीएस कंपनी की 200 से अधिक दोपहिया बिके। कुल मिलाकर आटो मोबाइल का तीन दिनों के भीतर करीब दस करोड़ का कारोबार बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर लगातार तीसरी बार झांकी के लिए चयनित हुआ हरियाणा, इस थीम पर आधारित होगी प्रदर्शनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।