Move to Jagran APP

राष्ट्रीय लोक अदालत आज, पानीपत में 16, समालखा में दो बैंच बनाई

जागरण संवाददाता पानीपत राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को होना तय है। वर्किंग-डे ह

By JagranEdited By: Fri, 11 Mar 2022 11:55 PM (IST)
राष्ट्रीय लोक अदालत आज, पानीपत में 16, समालखा में दो बैंच बनाई
राष्ट्रीय लोक अदालत आज, पानीपत में 16, समालखा में दो बैंच बनाई

जागरण संवाददाता, पानीपत : राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को होना तय है। वर्किंग-डे होने के कारण जिला की सभी अदालतों में समझौता योग्य केसों का निपटारा कराया जाएगा। यानि, पानीपत में 16 और समालखा में दो बैंच बनाई गई हैं।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अमित शर्मा ने यह जानकारी दी है।

सीजेएम ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपने लंबित केस जिसमें दुर्घटना के दावे, चेक बाउंस, बैंक वसूली, नागरिक विवाद संबंधित सार्वजनिक उपयोगिता सेवाएं, घरेलू हिसा अधिनियम से संबंधित समझौता योग्य केसों को राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से सुलझा सकते हैं। लोक अदालत विवादों के निपटारा के प्रभावी तरीकों में से एक है। यहां केस का निपटारा होने से किसी की हार और किसी की जीत नहीं होती।सभी के लिए न्याय तक पहुंच के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एडीआर (वैकल्पिक विवाद समाधान)तंत्र का संवर्धन काफी महत्वपूर्ण है।

सीजेएम ने बताया कि लोक अदालत को स्थाई और निरंतर प्रक्रिया बनाने के लिए सत्र न्यायालय पानीपत में दैनिक लोक अदालतें भी आयोजित की जाती हैं। पहले-तीसरे शनिवार की छुट्टी खत्म : कोविड-19 को देखते हुए हाई कोर्ट ने अगस्त-2020 में जिला अदालतों के स्टाफ को माह के पहले व तीसरे शनिवार वर्क फ्राम होम के आदेश दिए थे। हाई कोर्ट ने उस आर्डर को वापस लेते हुए आफिस में उपस्थिति के आदेश दिए हैं। यानि पहले-तीसरे शनिवार को कोर्ट खुलेंगे। स्टाफ को मास्क पहनने, दूरी बनाकर बैठने का पालन करना होगा। बता दें कि हर माह दूसरे और चौथे शनिवार को पहले की भांति अवकाश रहेगा। शनिवार को वर्क सस्पैंड पर करेंगे बात :

जिला बार एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र दूहन ने बताया कि अधिकांश वकील प्रत्येक शनिवार की छुट्टी के पक्ष में हैं। हर शनिवार सख्ती से वर्क सस्पैंड करने पर वकीलों से राय लेंगे। इसके बाद दूसरे जिलों की एसोसिएशन से भी बात करेंगे। सभी जिले तैयार हुए तो पूरे हरियाणा में वकील शनिवार को कोर्ट में पेश नहीं होंगे।