Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panipat News: 'पूरा समाज ग्राहक, हमारा कार्यक्षेत्र हो समाजव्यापी', पानीपत में बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत

Panipat News पानीपत से डॉ. मोहन भागवत सचखंड एक्‍सप्रेस से लुधियाना के लिए निकल गए हैं। संदिग्ध वाहन चालकों की चेकिंग से लेकर स्टेशन तक पर यात्रियों की चेकिंग करने के अलावा दोनों तरफ गेट पर मेडल डिटेक्टर लगाए गए। भाजपा के शहरी विधायक प्रमोद विज उनसे मिलने के लिए रेलवे के विश्राम गृह पहुंचे। गुप्तचर विभाग के कर्मी भी स्टेशन व आस पास के एरिया में सक्रिये दिखे।

By Ram kumarEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 10:02 PM (IST)
Hero Image
सचखंड एक्‍सप्रेस से लुधियाना निकले डॉ. मोहन भागवत

पानीपत, जागरण संवाददाता: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक ने कहा कि पूरा समाज ग्राहक है, इसलिए हमारा कार्यक्षेत्र समाजव्यापी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संगठन के 50 वर्ष पूरे होने के कारण हम इसे स्वर्ण जयंती वर्ष कह रहे हैं। ग्राहकों की समस्याओं को लेकर ग्राहक पंचायत ने जो कार्य किए हैं, उसके अनुसार हम इसे स्वर्ण जयंती वर्ष के स्थान पर स्वर्णिम वर्ष भी कह सकते हैं।

ग्राहक पंचायत पहला संगठन

ग्राहकों की समस्याओं पर कार्य करने वाले पहले भी थे, लेकिन ग्राहक को लेकर संपूर्ण अर्थ जगत का चिंतन करने वाला ग्राहक पंचायत पहला संगठन है। शासन को भी उसने ग्राहक हित का कार्य करने में महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। ग्राहक दर्शन देना उसे अनुभव की कसौटी पर परख कर समाज जीवन में ले जाना आसान कार्य नहीं है। लेकिन, ग्राहक पंचायत ने यह कर दिखाया है।

प्रतिनिधियों को कर रहे थे संबोधित

वह शनिवार को पट्टीकल्याणा स्थित सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वर्ण जयंती समारोह में देशभर से आए संगठन के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। सरसंघचालक ने कहा कि संगठित शक्ति कभी परास्त नहीं होती, क्योंकि उसमें एक-एक व्यक्ति की शक्ति जुड़ी होती है।

जो सभी को जोड़कर भेद को मिटाकर चलती है। ये संगठन की शक्ति होती है। उन्होंने कहा कि संगठन को समय-समय पर अपने कार्यों का अवलोकन करते रहना चाहिए, जिससे यह पता चले कि हमने जो कार्य किया उनमें क्या कमियां थी और क्या गुणवत्ता थी।

अगले वर्षों की हमारी चरणबद्ध योजना होनी चाहिए

कमियों को छोड़ गुणवत्ता के सहारे आगे बढ़ना ही संगठन का कार्य होना चाहिए। पूरा समाज ग्राहक है, अतः हमारा कार्य क्षेत्र संपूर्ण समाज,जाति है। जब तक हम समाजव्यापी नहीं होंगे, अपने कार्य का समुचित लाभ नहीं मिलेगा। अगले वर्षों की हमारी चरणबद्ध योजना होनी चाहिए। संपूर्ण समाज में ग्राहकों का स्वभाव बनाने वालों तक हमें पहुंचना है। ग्राहक आंदोलन की आयु नहीं होती, क्योंकि समाज में सदैव ग्राहक रहने वाले हैं।

ग्राहक पंचायत के साथ पंचायत शब्द जुड़ा

ग्राहक पंचायत संगठन का सबसे छोटा कार्यकर्ता जितना मजबूत होगा, उतनी ही ग्राहक पंचायत मजबूत होगी। ग्राहक पंचायत के साथ पंचायत शब्द जुड़ा है। पंचायत शब्द आते ही यह भाव आ जाता है कि समाज का पंचों में विश्वास होता है, क्योंकि पंच नि:स्वार्थ भाव से कार्य करते हैं। ग्राहक पंचायत लोक संगठन है। जब हम 75वीं वर्षगांठ मना रहे होंगे तब तक अपने कार्य को चार गुना बढ़ाना है।

पानीपत रेलवे स्‍टेशन से पहुंचेंगे लुधियाना

अधिवेशन में यही मंथन करना है। इससे पहले सरसंघचालक डा. मोहन भागवत ने भारत माता की चित्र पर पुष्प अर्पित कर दो दिवसीय समारोह का शुभारंभ किया। संबोधन के बाद डा. मोहन भागवत पानीपत रेलवे स्टेशन से सचखंड एक्सप्रेस ट्रेन में बैठकर लुधियाना के लिए रवाना हो गए। समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय उपभोक्ता कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे भी भी संबोधित किया।

मंच पर बड़ौदा इस्कान के प्रमुख स्वामी नित्यानंद और स्वामी विचार चिन्मयानंद के साथ स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह समिति के अध्यक्ष अशोक पांडे व ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष नारायण भाई शाह, नवीन जैन, राजबीर सिंह विराजमान रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर