Move to Jagran APP

Haryana Weather: बारिश और ओलावृष्टि से मिली लोगों को गर्मी से राहत, जान लीजिए 14 मई तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

Haryana Weather हरियाणा में तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि और बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके चलते प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं बदलते मौसम के चलते किसानों की दिक्कतें बढ़ गई। बारिश और आंधी के चलते बेलदार फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। 14 मई तक बादल छाए रहने की संभावना है।

By Ram kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 11 May 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
बारिश और ओलावृष्टि से मिली लोगों को गर्मी से राहत।

जागरण संवाददाता, पानीपत। मौसम ने शुक्रवार रात में तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि और बारिश के साथ ही एक बार फिर अपना मिजाज बदल लिया है। तापमान लुढ़ककर 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि दिन में तापमान 37 डिग्री तक था। पारा लुढ़कने के बाद लोगों को चिलचिलाती धूप के बीच बढ़ते तापमान और गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग का कहना है कि 14 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी। हालांकि तेज बारिश और ओलावृष्टि से बेल वाली सब्जी की फसलों को नुकसान हुआ। इससे किसान भी चिंतित दिखे। जिले में 17 एमएम बारिश दर्ज की गई।

पूर्वी हवा के चलते आया मौसम में बदलाव

पिछले कई दिनों से लोगों को चिलचिलाती गर्मी झेलनी पड़ रही थी। पहले जहां पश्चिमी हवा के बीच गर्मी से लोग परेशान थे। वहीं, तीन दिन से पूर्वी हवा के बाद मौसम में बदलाव आ रहा था। लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही थी। शुक्रवार को दिन में भी तेज पूर्वी हवा के साथ चिलचिलाती धूप निकली थी, लेकिन रात नौ बजते बजते मौसम ने करवट ली।

तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि और बारिश हुई तो लोगों को गर्मी से राहत मिल पाई। पारा 37 डिग्री से लुढ़क कर 31 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। मौसम सुहावना होने पर लोग भी परिवार के साथ हल्की बूंदाबांदी में घरों से बाहर निकले।

ये भी पढ़ें: Hisar Lok Sabha Seat: देवरानी-जेठानी और ससुर में सियासी संग्राम, बेटा-जेठ और पार्टी मांग रही वोट; इस सीट पर रोचक हुआ मुकाबला

बेल की फसलों को नुकसान

किसान विनोद कुमार, रमेश, सुरेंद्र, प्रवीन ने बताया कि हाल में गेहूं कटाई के बाद केवल खरबूजे, घीया, तोरी, तरबूज, खीरा आदि की बेलदार सब्जी चल रही है। ओलावृष्टि और तेज आंधी के बीच बारिश के चलते उनमें नुकसान की संभावना है। खरबूजे को ओलावृष्टि से ज्यादा नुकसान होगा।

असंध रोड पर टूटकर गिरे पेड़, कई किलोमीटर लंबा लगा जाम

तेज आंधी ने जिले में बिजली से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाड़ दिया। लोकल से लेकर हाइवे तक पर पेड़ टूटकर गिर गए। असंध रोड पर भी जगह जगह सफेदे, कीकर आदि के पेड़ टूटकर गिरने से न केवल बिजली सप्लाई प्रभावित हुई, बल्कि यातायात व्यवस्था अवरुद्ध होने से कई किलोमीटर तक लंबा जाम लगा रहा। देर रात तक लोग जाम से दो चार होते रहे।

ये भी पढ़ें: JP Nadda Haryana Visit: पंचकूला में नड्डा ने चुनाव को लेकर सजाई फिल्डिंग, मिशन 10 पर मनोहर और CM नायब से की मंत्रणा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।