Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक आइडिया बदल देगा जिंदगी, इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत विद्यार्थी और शिक्षक को मिलेगा जापान जाने का मौका

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत विद्यार्थियों को जहां नकद पुरस्कार मिलेगा। वहीं विद्यार्थी व शिक्षक को जापान की यात्रा का अवसर भी मिलेगा। 15 अक्टूबर तक विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Sun, 02 Oct 2022 08:45 AM (IST)
Hero Image
बेहतर आइडिया देकर बनाएंगे माडल तो जाएंगे जापान।

जींद, जागरण संवाददाता। एक बेहतर आइडिया विद्यार्थियों की जिंदगी बदल सकता है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत विद्यार्थियों को जहां नकद पुरस्कार मिलेगा। वहीं विद्यार्थी व शिक्षक को जापान की यात्रा का अवसर भी मिलेगा। योजना के तहत छठी से 10वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। 15 अक्टूबर तक विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योजना में विद्यार्थी कोई भी नया और रचनात्मक आइडिया भेज सकते हैं। आइडिया का चयन उसकी नवीनता, व्यवहारिकता, सामाजिक उपयोगिता, पर्यावरण की अनुकूलता और वर्तमान तकनीक से बेहतरी के आधार पर होगा। इसके बाद चयनित विद्यार्थी को माडल और अन्य वैज्ञानिक आविष्कारों के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

सरकार की ओर से उसके खाते में दस हजार रुपये नए माडल बनाने के लिए डाले जाएंगे। इसके बाद राज्य स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता से दस हजार में से एक हजार विद्यार्थियों का चयन होगा। शीर्ष 60 नए आइडिया वाले माडल का प्रदर्शन राष्ट्रपति भवन में किया जाएगा। राष्ट्रपति द्वारा उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही सकुरा एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत विद्यार्थी को जापान भी ले जाया जाएगा।

आनलाइन भेज सकते हैं तीन से पांच आइडिया

विद्यार्थी अपने तीन से पांच आइडिया आनलाइन भेज सकते हैं। विद्यार्थी विभाग के आनलाइन पोर्टल ई-एमआइएएस के वेब लिंक इंस्पायर्ड अवार्ड्स-डीएसटी डाट जीओवी डाट इन पर पंजीकरण कर आइडिया भेज सकते हैं। एक स्कूल तीन से पांच आइडिया आनलाइन भेज सकता है।

क्या है इंस्पायर योजना

जिला विज्ञान विशेषज्ञ रणधीर लोहान (डीएसएस) ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड विद्यार्थियों के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में नवाचारी प्रोत्साहन के लिए दिया जाता है। इसमें पुरस्कार के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित प्रतिभागियों के मॉडल को आईआईटी व एनटीए जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के तकनीकी सहयोग और मार्गदर्शन में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में दिखाया जाता है। कार्यक्रम स्कूलों के सृजनात्मक सोच वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को राष्ट्र स्तरीय मंच प्रदान करता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें