Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल में तीन पैसेंजर ट्रेनें बनेंगी एक्सप्रेस, हरियाणा के इन 31 रेलवे स्टेशनों पर नहीं होगा ठहराव

जींद-फिरोजपुर कैंट फिरोजपुर कैंट-दिल्ली दिल्ली-कुरुक्षेत्र पैसेंजर ट्रेनों को बनाया जाएगा एक्सप्रेस ट्रेन। लॉकडाउन से पहले दिल्ली-भठिंडा रेलवे मार्ग पर 40 से ज्यादा ट्रेनें चलती थीं लेकिन अब तीन से चार ट्रेनें ही चल रही हैं। नए साल में ये तीनों ट्रेनें नए नंबर और समय के अनुसार चलेंगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Updated: Mon, 21 Dec 2020 11:49 AM (IST)
Hero Image
जींद में उचाना, बरसोला, धमतान साहिब, कोट फतेह, सदासिंहवाला जैसे स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी।

पानीपत/जींद, जेएनएन। नए साल से दिल्ली-भठिंडा और दिल्ली-कुुरुक्षेत्र वाया जींद रेलवे मार्ग से गुजरने वाली तीन पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनें बनाया जा रहा है। एक्सप्रेस बनने के बाद यह ट्रेनें दाेनों ट्रैक के 31 हॉल्ट स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी। नए ट्रेन नंबर और नई समयसारिणी के हिसाब से यह ट्रेनें चलेंगी। 

कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के बाद अब सब कुछ अनलॉक हो चुका है लेकिन ट्रेनों की व्यवस्था अब भी पूरी तरह से पटरी पर नहीं आई है। धीरे-धीरे ट्रैक पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने भी लगी है लेकिन पुरानी व्यवस्था अभी बहाल नहीं हो पाई है। लॉकडाउन से पहले दिल्ली-भठिंडा रेलवे मार्ग पर 40 से ज्यादा ट्रेनें चलती थीं लेकिन अब तीन से चार ट्रेनें ही चल रही हैं। अब रेलवे ने तीन पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बना दिया है। ट्रेनों के एक्सप्रेस बनाए जाने के साथ ही दिल्ली-भठिंडा वाया जींद मार्ग पर से 31 हाल्ट स्टेशनों के ठहराव को हटा दिया गया है।

इन पैसेंजर ट्रेनों को बनाया एक्सप्रेस 

जींद से चलकर फिरोजपुर कैंट जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस बनाया गया है तो वहीं फिरोजपुर कैंट से जींद होकर दिल्ली जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को भी एक्सप्रेस बनाया गया है। इसी तरह कुरुक्षेत्र से चलकर जींद होते हुए दिल्ली की तरफ जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस ट्रेन बना दिया गया है। नए साल में यह तीनों ट्रेनें नए नंबर और नए समय के अनुसार चलेंगी। इससे यात्रियों का टाइम भी बचेगा। 

नए साल में नई समयसारिणी के हिसाब से चलेंगी ट्रेनें 

उत्तरी रेलवे हेडक्वार्टर के पीआरओ विनोद कुमार ने बताया कि पैसेंजर ट्रेन के एक्सप्रेस बनाए जाने के बाद हाल्ट स्टेशनों के ठहराव को कम कर दिया जाता है। दिल्ली बठिंडा लाइन पर भी अगर पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाया गया है तो उचाना, बरसोला, धमतान साहिब, कोट फतेह, सदासिंहवाला जैसे स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी। नई समय सारिणी तो एक दिसंबर से ही लागू होनी थी लेकिन उसको लेकर पहले नोटिफाई नहीं किया गया था। अब नए साल में नई समयसारिणी के हिसाब से यह ट्रेनें चलेंगी।