Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, महिला एवं बाल विकास विभाग देगा चालक प्रशिक्षण, ये है योजना

महिला एवं बाल विकास विभाग महिलाओं को चालक प्रशिक्षण देगा। युवती व महिलाओं को यह ट्रेनिंग दिलवाने को लेकर विभाग की तरफ से आवेदन मांगे गए हैं। बीपीएल परिवारों की महिलाओं एवं युवती के लिए ये योजना शुरू की गई है।

By Rajesh KumarEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 01:41 PM (IST)
Hero Image
महिला एवं बाल विकास विभाग देगा चालक प्रशिक्षण।

जींद, जागरण संवाददाता। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अब ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। बीपीएल परिवार की 18 से 45 साल की युवती और महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चालक प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। युवती व महिलाओं को यह ट्रेनिंग दिलवाने को लेकर विभाग की तरफ से आवेदन मांगे गए हैं।

प्रशिक्षण के लिए अभी तक विभाग के पास मात्र 13 ने ही आवेदन जमा करवाएं हैं। इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार द्वारा अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है। विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार बीपीएल परिवार की युवती तथा महिलाओं के लिए ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम नामक एक योजना शुरू की हुई है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है

इस कार्यक्रम के तहत युवती और महिलाओं को ड्राइविंग कौशल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है। 21 दिन की ट्रेनिंग के दौरान खाने-पीने और ठहरने की सुविधा भी निशुल्क होगी। इसके अलावा ट्रेनिंग लेने वाली युवती या महिला को एक हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में भी दिए जाएंगे।

आवेदन से पहले इन शर्तों को करना होगा पूरा

आवेदन करने वाली महिला की आयु-18-45 साल होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास हो। प्रत्येक प्रशिक्षु के पास लर्नर लाइसेंस होना चाहिए और वह स्थाई रूप से हरियाणा का निवासी होना चाहिए। 

विभाग द्वारा दिलवाया जाएगा चालक प्रशिक्षण

महिला एवं बाल विकास विभाग जींद की कार्यक्रम अधिकारी सुमित्रा लाठर ने बताया कि विभाग द्वारा बीपीएल परिवार की लड़कियों और महिलाओं को चालक प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। प्रशिक्षण दिलवाने को लेकर अभी आवेदन मांगे जा रहे हैं। बीपीएल परिवार की 18 से 45 साल उम्र की कोई भी लड़की या महिला प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकती है। 21 दिनों के लिए यह प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा। अभी तक उनके कार्यालय में ऐसी 13 लड़कियों ने प्रशिक्षण के लिए रूचि दिखाई है।

--सुमित्रा लाठर, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग जींद।