Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टेशन पर निर्भया फंड से लगे 42 डिजीटल कैमरे

उच्च गुणवत्ता वाले इन कैमरों के लगने से बेहतर तरीके से स्टेशन की हर गतिविधि पर निगाह रखी जा सकेगी। वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश 19 मार्च को रेवाड़ी रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के लिए भी आएंगे।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:26 PM (IST)
Hero Image
स्टेशन पर निर्भया फंड से लगे 42 डिजीटल कैमरे

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चाक चौबंद कर दिया गया है। सालों से निर्भया फंड से जिन डिजीटल कैमरों के लगने का इंतजार किया जा रहा था आखिरकार रेलवे स्टेशन पर उनको लगा दिया गया है। उच्च गुणवत्ता वाले इन कैमरों के लगने से बेहतर तरीके से स्टेशन की हर गतिविधि पर निगाह रखी जा सकेगी। वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश 19 मार्च को रेवाड़ी रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के लिए भी आएंगे। जीएम के आगमन की जानकारी मिलने के बाद से ही अधिकारियों की टीम व्यवस्था बनाने में जुट गई है।

कई बच्चों का हो चुका अपहरण

रेवाड़ी रेलवे स्टेशन से कई बच्चों का अपहरण हो चुका है। इसके अतिरिक्त अकसर वारदात भी होती रही है। रेलवे स्टेशन पर अभी तक दोयम दर्जे के कैमरे लगे हुए थे। इन कैमरों की विजिबिलिटी भी कम थी तथा रात के समय तो यह काम ही नहीं करते थे। सीसीटीवी का मामला कई बार उठ चुका था तथा बच्चों के अपहरण के बाद तो सुरक्षा व्यवस्था पर ही सवालिया निशान खड़े हो गए थे। लंबे प्रयासों के बाद अब आखिरकार रेलवे स्टेशन पर 42 आधुनिक क्वालिटी के नए सीसीटीवी लगा दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त इनके कंट्रोल रूम को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है।

जीएम सुरक्षा से लेकर अन्य व्यवस्थाओं का लेंगे जायजा

कोरोना काल में लाकडाउन के चलते रेलवे के भी पहिये थम गए थे। लाकडाउन हटने के बाद धीरे-धीरे ट्रेन चलनी शुरू हुई है। विभिन्न रूटों पर ट्रेन चल रही है तथा आने वाले दिनों में एक्सप्रेस के साथ ही अब पैसेंजर ट्रेन भी चलाने की तैयारी है। ऐसे में रेलवे के आला अधिकारियों ने भी अपने स्तर पर निरीक्षण कार्य शुरू कर दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश 19 मार्च को रेवाड़ी आएंगे। जीएम स्टेशन पर अन्य व्यवस्थाओं के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे। आरपीएफ की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया जा रहा है।

------------

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हर स्तर पर बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। 42 नए सीसीटीवी जो लगाए गए हैं वह बेहद उत्तम गुणवत्ता वाले हैं। नए कैमरे लगने से स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई है।

-लक्ष्मण गौड़, इंचार्ज आरपीएफ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें