Move to Jagran APP

चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट मंजूर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने जिले को चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट

By JagranEdited By: Mon, 02 Apr 2018 06:23 PM (IST)
चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट मंजूर
चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट मंजूर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने जिले को चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट के लिए मंजूरी दे दी है। प्रोजेक्ट के तहत बच्चों की मदद के लिए हेल्पलाइन 1098 शुरू की जाएगी।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त पंकज ने बताया कि चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन ने जिले में इसके लिए एक कार्यशाला आयोजित की थी, जिसमें रेवाड़ी के गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) आमंत्रित किए थे। इस प्रोजेक्ट में रूचि लेने वाले एनजीओ को अपने प्रस्ताव जमा कराने के लिए कहा गया था। इसके लिए रेडक्रॉस सोसायटी ने भी अपना आवेदन दिया था। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन कार्य कर रहे चाइल्ड लाइन फाउंडेशन द्वारा यह प्रोजेक्ट किया जाना है।

उपायुक्त ने बताया कि बच्चों की मदद के लिए चाइल्ड लाइन फाउंडेशन द्वारा 1098 हेल्पलाइन शुरू की जानी है। अब रेवाड़ी में हैल्प लाइन सेटअप होगा, कोई बच्चा परेशानी में हो तो वह बच्चा या कोई भी व्यक्ति फोन करके सूचना दे सकता है। पंकज ने बताया कि इसके लिए पूरा खर्च महिला एवं बाल विकास मंत्रालय वहन करेगा। नौ लोगों का होगा स्टाफ

उपायुक्त ने बताया कि इस कार्य के लिए नौ व्यक्तियों का स्टाफ जिला रेडक्रॉस भवन में लगाया जाएगा, जो चाइल्ड लाइन कोलैब प्रोजेक्ट पर कार्य करेगा। गौरतलब है कि टाटा ने वूमैन चाइल्ड इन इंडिया एक हेल्पलाइन बच्चों के लिए देश में सबसे पहले शुरू की थी, जिसे सरकार ने पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिला रेडक्रॉस ने फाउंडेशन में अपना प्रस्ताव जमा करवाया था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। चाइल्ड लाईन कोलैब योजना चाइल्ड लाईन फाउंडेशन इंडिया द्वारा देश के कई जिलों में शुरू की जा चुकी है तथा अब आने वाले कुछ समय में जिला भी यह योजना शुरू होगी।