Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election Results: राहुल के खटाखट पर भारी पड़ी मोदी की गारंटी, हरियाणा में तीसरी बार बनने जा रही भाजपा सरकार

Haryana Election Results हरियाणा विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी के खटाखट पर पीएम मोदी की गारंटी भारी पड़ी। हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। चुनाव में चेहरा बदलकर उम्मीदवार उतारने से भाजपा को लाभ मिला। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाम की रैली के बाद भाजपा के पक्ष में माहौल बना। अमित शाम ने कांग्रेस के आरक्षण समाप्त करने और एमएसपी पर जवाब दिया।

By Satyendra Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 08 Oct 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
चुनाव में चेहरा बदलकर उम्मीदवार उतारने से मिला भाजपा को लाभ।

सत्येंद्र सिंह, रेवाड़ी। Haryana Election Results : दोपहर एक बजे तक हुई मतगणना के मुताबिक प्रदेश में लगातार तीसरी बार सरकार बनने जा रही है। नई सरकार में पिछले दो बार की तरह दक्षिण हरियाणा की विशेष भूमिका होगी।

अभी तक के रुझानों को देखा जाए तो दक्षिण हरियाणा में मुस्लिम बहुल नूंह को छोड़कर रेवाड़ी, नारनौल, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ तथा सोनीपत और फरीदाबाद में भाजपा बेहतर दिख रही है।

हालांकि मतगणना के अभी पांच से सात चक्र बचे हुए हैं। कुछ सीटों पर कांटे का मुकाबला है। परिणाम कुछ भी हो सकता है। चुनाव की अधिसूचना के बाद यह माना जा रहा था कि भाजपा को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ेगा।

मोदी और अमित शाम की रैली से बदला माहौल

कांग्रेस ने इस मुद्दे को भाजपा गई कांग्रेस आई का नारा देकर भुनाने का भी प्रयास किया, लेकिन चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में प्रधानमंत्री की सोनीपत तथा पलवल में हुई रैली ने पार्टी में जहां एकजुटता पैदा की।

वहीं कांग्रेस संविधान बदलने से लेकर अग्निवीर योजना तथा किसानों को दी जाने वाली एमएसपी को लेकर जो मुद्दे उठा रही थी। उन्हें लेकर एक-एक का जवाब देकर कांग्रेस को घेरा था। यही काम रेवाड़ी तथा गुरुग्राम में हुई रैली में अमित शाह ने भी किया था। जिससे जनता को स्पष्ट संदेश गया।

मतदाताओं तक नहीं पहुंची जलेबी की मिठास

राहुल गांधी ने भी सोनीपत तथा महेंद्रगढ़ रैली में महिलाओं के खाते में हर माह 2100 की रकम खटाखट आएगी तथा कई दावे किए। सोनपत में गोहाना की जलेबी खाई, लेकिन जलेबी की मिठास मतदाताओं तक नहीं पहुंची और लोगों ने मोदी की गारंटी पर यकीन कर मतदान किया।

सोनीपत की एक सीट भाजपा ले चुकी है। जबकि चार में आगे चल रही है। यहां की चार सीट पर पहले कांग्रेस का कब्जा था। फरीदाबाद में पांच सीट पर भाजपा आगे चल रही है। एक पर कांग्रेस पहले भी कांग्रेस के पास एक सीट थी।

ये भी पढ़ें-

Nuh Vidhan Sabha Chunav Result: नूंह से कांग्रेस के आफताब अहमद 46 हजार वोटों से जीते, इनेलो के ताहिर हुसैन को हराया

होडल में कांग्रेस चौधरी उदयभान कांटे की लड़ाई में फंसे

पलवल सीट भाजपा के कब्जे में जाते दिख रही। उम्मीदवार गौरव गौतम बड़ी लीड लेकर कांग्रेस के उम्मीदवार तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समधी करण दलाल को पीछे कर चुके हैं। होडल में कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान कांटे की लड़ाई में फंसे हैं। हथीन सीट जरूर भाजपा के हाथ से जाती नजर आ रही है।

नूंह की तीन सीट पर कांग्रेस का पहले की तरह से कब्जा होता नजर आ रहा है। रेवाड़ी सीट भी भाजपा के कब्जे में जा सकती है। निवर्तमान विधायक चिरंजीव राव भाजपा की लक्ष्मण रेखा पार नहीं कर पा रहे हैं। कोसली के निवर्तमान विधायक लक्ष्मण सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार से लगातार आगे बने हुए हैं। बावल सीट पर भाजपा लगभग कब्जा जमा चुकी है। महेंद्रगढ़ से कांगेस के निवर्तमान विधायक राव दान सिंह पीछे हैं।

कोसली, नारनौल तथा नांगल चौधरी में भी भाजपा आगे हैं। अटैली में भाजपा की आरती राव बसपा के ठाकुर अतरलाल से पीछे चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि यादवों के गांव से उन्हें अच्छी बढ़त मिलेगी। रेवाड़ी, गुड़गांव, बादशाहपुर तथा बावल और कोसली में चेहरा बदलने का लाभ भाजपा को मिलता दिखाई दे रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें