Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: महिलाओं और दिव्यांगों के लिए बनाए जाएंगे दो स्पेशल बूथ, मतदान बढ़ाने का लक्ष्य

Haryana Vidhan Sabha Election 2024 हरियाणा में 5 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। अब इसको लेकर प्रशासन भी अपने स्तर पर हर प्रकार की तैयारी कर रहा है। रेवाड़ी जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पिंक बूथ (Pink Booth) और पीडब्ल्यूडी बूथ (PWD Booth) बनाए जाएंगे। यहां पर ड्यूटी में महिलाएं ही कर्मियों के रूप में मौजूद होंगी।

By gobind singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों से जानकारी लेते जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा। फोटो जागरण

जागरण संवाददात, रेवाड़ी। विधानसभा चुनाव के दौरान पांच अक्टूबर को मतदान के दिन जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पिंक बूथ (Pink Booth) और पीडब्ल्यूडी बूथ बनाए जाएंगे। पिंक बूथ और पीडब्ल्यूडी बूथ (PWD Booth) पर नियुक्त पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को जैन पब्लिक स्कूल स्थित सभागार में डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा की अध्यक्षता में विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

महिला मतदाताओं की सुविधा का रखा जाए ख्याल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिंक बूथ और पीडब्ल्यूडी बूथ पर महिला मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं की आवश्यक सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाए।

महिलाओं व दिव्यांगजनों को मतदान के लिए प्रेरित करने के मकसद से भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में पिंक बूथ व पीडब्लूडी बूथ बनाने के निर्देश दिए हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि हर विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ व पीडब्लूडी बूथ बनाए जाएं। इन बूथों पर भव्य सजावट की जाए।

पिंक बूथ की पूरी कमान केवल महिलाओं के हाथ में

विधानसभा चुनाव में बनने वाले पिंक बूथ की पूरी कमान केवल महिलाओं के हाथ में होगी। जिला में इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। सीईओ जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विकास यादव ने पिंक बूथ और पीडब्ल्यूडी बूथ पर नियुक्त पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रकिया की बारीकियों से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें: गलत लेन में ड्राइविंग करते हैं तो सावधान! चालकों के कट रहे धड़ाधड़ चालान; कुछ के वाहन भी जब्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर