Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bawal Chunav Result 2024: बावल सीट पर कांग्रेस को तगड़ा झटका, 23 हजार वोटों से जीती BJP

Bawal Chunav Result 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज आ रहा है। Haryana Assembly Election Result 2024 वहीं बावल की सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस की उम्मीदवार पीछे चल रही हैं। इस सीट पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। Haryana vidhan sabha chunav 2024 यहां चुनाव के नतीजे सबसे तेज देखिए।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
Bawal Chunav Result 2024: बावल सीट पर कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशी के बीच कांटे की टक्कर है।

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी। Bawal Chunav Result 2024 बावल सहित हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर संपन्न हुए चुनाव के नतीजे मंगलवार यानी आज आ रहे हैं। वहीं, बावल सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर ली है।

बावल सीट पर बीजेपी ने मारी बाजी-

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बावल सीट पर तीसरी बार कमल खिला है। नायक बने हैं स्वास्थ्य निदेशालय के पूर्व उप निदेशक डा. कृष्ण कुमार। नामांकन के दो दिन पहले स्वैच्छिक त्याग पत्र देकर भाजपा से टिकट लेकर चुनावी दंगल में उतरे डॉ. कृष्ण ने राजनीति के धुरंधर पूर्व मंत्री डॉ. एमएल रंगा को 25 हजार से अधिक मत से मात दे दी है।

Rewari Chunav Result 2024 विधानसभा चुनाव में एक जिले में भाजपा की लहर चली है। विपक्षियों के सारे दांव-पेंच को दरकिनार करते हुए रेवाड़ी, बावल व कोसली में भाजपा कमल खिलाने में कामयाबी मिली है। कांग्रेस, आप, बसपा-इनेलो कोई खास करिश्मा नहीं दिखा पाए।

Haryana Chunav Result 2024 बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे रेवाड़ी से कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव राव भी अपनी सीट नहीं बचा पाए। रेवाड़ी से भाजपा प्रत्याशी एवं कोसली के निवर्तमान विधायक लक्ष्मण यादव विजयी हुई, बावल से भाजपा के डॉ. कृष्ण कुमार ने कांग्रेस के डॉ. एमएल रंगा एवं कोसली से भाजपा के अनिल यादव ने कांग्रेस के जगदीश यादव को हराया है।

बता दें कि रेवाड़ी Rewari Chunav Result 2024 व बावल सीट की मतगणना राजकीय कन्या कॉलेज व कोसली सीट की जैन स्कूल में संपन्न हुई। मतगणना के दौरान जैसे-जैसे परिणाम आ रहे थे। हारने वाले प्रत्याशी दबे कदमों से अपने घर लोटने लगे। वहीं प्रत्याशियों के जीत की घोषणा होते ही उनके समर्थकों ने ढोल व नगाड़ों के साथ खुशी का इजहार शुरू कर दिया।

उधर, भाजपा कार्यालय से लेकर शहर के चौक-चौराहों पर लड्डू वितरित करने के साथ जमकर पटाखें चलाए गए। हारे हुए प्रत्याशियों के कार्यालयों व आवास पर सन्नाटा पसर गया।

चाक-चौबंद रही सुरक्षा

मतगणना के दौरान कन्या कॉलेज व जैन स्कूल की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद रही। मतगणना केंद्रों पर धारा 163 लागू की गई थी। केंद्रों में प्रवेश करने वालों की गहनता से जांच की गई। ईवीएम को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया था। पुलिस, बीएसपी व आरपीएफ के करीब 600 सुरक्षा कर्मी तैनात रहे।

33 साल से जीत के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस को नहीं सफलता

Bawal Chunav Result 2024 जिले की एकमात्र आरक्षित सीट बावल से भाजपा को लगातार तीसरी बार सफलता मिली हैं। यहां से कांग्रेस का वनवास खत्म नहीं हो रहा है। वर्ष 1991 में बावल से कांग्रेस की शकुंतला भगवाड़िया को जीत मिली थी। उसके बाद से पार्टी इस सीट पर संघर्ष कर रही है। इस चुनाव में कांग्रेस ने डॉ. एमएल रंगा पर दांव खेला था। हालांकि, यहां से 52 दावेदार टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने पूर्व विधायक रहे डॉ. रंगा को प्रत्याशी बनाया था। इसके बावजूद भी डॉ. रंगा चुनाव नहीं जीत पाए है।

तीनों सीटों पर दिग्ग्जों की प्रतिष्ठा थी दांव पर

रेवाड़ी, बावल व कोसली में भाजपा के केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के समर्थक चुनाव लड़ रहे थे। जबकि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राव रेवाड़ी से प्रत्याशी बनाया था।

इसके अलावा कोसली सीट पर सांसद दीपेंद्र हुड्डा के खास माने जाने वाले पूर्व मंत्री जगदीश यादव को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन तीनों ही सीटों पर कांग्रेस को शिख्शत का सामना करना पड़ा हैं। जबकि भाजपा ने कोसली व बावल में नए चेहरों पर दांव लगाया था और काेसली के निवर्तमान विधायक लक्ष्मण यादव को रेवाड़ी में प्रत्याशी बनाया था। तीनों ही सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की हैं।

अंतिम दिन तक चुनाव से दूर रहे भाजपा के पूर्व विधायक व चेयरमैन

रेवाड़ी सीट पर भाजपा की टिकट की घोषणा होते ही पार्टी में बगावत के शुरू फूटने लगे थे। खुद को पक्का भाजपाई बताने वाले अनेक नेताओं ने भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव के चुनाव से किनारा कर लिया था। इनमें एक पूर्व विधायक व निगम के पूर्व चेयरमैन नाम प्रमुखता से लिया जा रहा हैं। दोनों ही नेताओं ने चुनाव के अंतिम दिन तक दूरी बनाए रखी। इसके बावजूद भी मतदाताओं ने ऐसे नेताओं को दरकिनार कर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर जीत का सेहरा बांधा।

मतगणना के दौरान पूर्व मंत्री व बसपा प्रत्याशी में हुई बहस

राजकीय कन्या कालेज के मतगणना केंद्र पर सीट पर बैठने को लेकर पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव व बसपा प्रत्याशी विजय सोमाणी के बीच बहस हो गई। दोनों नेताओं में काफी देर तक तू तू मैं मैं होती रही। इसके बाद भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव ने दोनों का बीच बचाव कराया।

बावल विधानसभा सीट-

11वां राउंड-

पार्टी का नाम       प्रत्याशी का नाम              वोट से आगे

भाजपा            डॉ. कृष्ण कुमार              21 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस             डॉ. एमएल रंगा                पीछे चल रहे हैं।

बावल विधानसभा सीट-

नौवां राउंड-

पार्टी का नाम          प्रत्याशी का नाम               वोट से आगे

भाजपा               डॉ. कृष्ण कुमार           16 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस              डा. एमएल रंगा              पीछे चल रहे हैं।

बावल विधानसभा सीट-

आठवां राउंड-

पार्टी का नाम       प्रत्याशी का नाम             बीजेपी आगे

भाजपा                डा. कृष्ण कुमार         12 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस                  डा. एमएल रंगा             पीछे चल रहे हैं।

बावल विधानसभा सीट-

चौथे राउंड-

पार्टी का नाम         प्रत्याशी का नाम           वोट से आगे

भाजपा                 डा. कृष्ण कुमार            6000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस                 डा. एमएल रंगा                पीछे चल रहे हैं।

बावल विधानसभा सीट-

पहला राउंड- 

पार्टी का नाम       प्रत्याशी का नाम               वोट से आगे

भाजपा               डा. कृष्ण कुमार           पांच हजार वोटों से आगे

कांग्रेस               डा. एमएल रंगा              पीछे चल रहे हैं।

यहां गत 5 अक्टूबर को चुनाव संपन्न हुए थे। विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को कड़े सुरक्षा पहरे में सुबह आठ बजे शुरू होगी। बावल सीट पर बीजेपी के डॉ. कृष्मा कुमार और कांग्रेस की डॉ. मुनि रंगा के बीच कांटे की टक्कर है। इस विधानसभा में 67.95 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

राजकीय महिला महाविद्यालय में बावल व रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र और जैन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कोसली विस क्षेत्र की मतगणना की जाएगी। प्रशासन ने मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली हैं।

वहीं, मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई गई है। इन टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक काउंटिग सुपरवाईजर और दो काउंटिग सहायक रहेंगे। इनके अतिरिक्त एक टेबल अधिकारियों के लिए और चार टेबल रिजर्व रखी जाएगी। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए बावल और रेवाड़ी में छह-छह और कोसली में नौ टेबल लगाई जाएगी।

इसके अलावा दो-दो टेबल रिजर्व में रहेंगी। रेवाड़ी व बावल की मतगणना का कार्य 19 राउंड और कोसली में 20 राउंड में फाइनल नतीजे आने की संभावना है। बता दें कि ईवीएम मशीन को वीवीपैट सहित पूर्ण सुरक्षात्मक तरीके से स्ट्रांग रूम में रखा गया है। ईवीएम व वीवीपैट की निगरानी के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जा रही है। स्ट्रांग रूम में तीन घेरे में फुल प्रूफ सुरक्षा की जा रही है। मतगणना के लिए जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें आठ अक्टूबर को प्रात: 6 बजे मतगणना केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर जिले की रेवाड़ी, बावल व कोसली सीट पर कांग्रेस व भाजपा के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं। रेवाड़ी, बावल व कोसली में भाजपा के प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह के समर्थक हैं।

वहीं, रेवाड़ी में कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव राव पूर्व मंत्री व छह बार विधायक रह चुके कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे हैं। इसके अलावा बावल व कोसली में कांग्रेस प्रत्याशी सांसद दीपेंद्र हुड्डा के समर्थक हैं। ऐसे में तीनों ही सीटों पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इसके अलावा रेवाड़ी से आप प्रत्याशी मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं।

रेवाड़ी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र 72-बावल, 73-कोसली व 74-रेवाड़ी में कुल वोटर की संख्या 732913 है। इनमें 382482 पुरूष, 350424 महिलाएं व सात थर्ड केंद्रशामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र अनुसार आंकड़ों पर नजर डालें तो 72-बावल विस क्षेत्र में कुल 229170 मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें- Kaithal Vidhan Sabha Chunav Result 2024: क्या लीलाराम को टक्कर दे पाएंगे आदित्य सुरजेवाला? कैथल में कौन किस पर भारी

इनमें 119626 पुरूष व 109544 महिलाएं, 73-कोसली विस क्षेत्र में कुल 249851 मतदाता हैं। 130301 पुरूष, 119549 महिलाएं व 1 थर्ड जेंडर तथा 74-रेवाड़ी विस क्षेत्र में कुल 253892 मतदाता हैं, जिनमें 132555 पुरूष, 121337 महिलाएं व 6 थर्ड जेंडर हैं।

यह भी पढ़ें- Ganaur vidhan sabha Chunav Result: गनौर में त्रिकोणीय मुकाबला, कांग्रेस-भाजपा या फिर निर्दलीय? कौन मारेगा बाजी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें