Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा की हॉट सीट बनी रेवाड़ी, राव व कैप्टन की साख दांव पर, ऐसा हुआ तो BJP-कांग्रेस को होगा बड़ा नुकसान

Haryana Vidhansabha Election 2024 हरियाणा में रेवाड़ी सीट पर राव इंद्रजीत सिंह व कैप्टन परिवार की साख दांव पर लगी है। इस सीट पर अगर ऐसा हुआ तो सीधा नुकसान भाजपा और कांग्रेस को होगा। वहीं प्रत्याशी के प्रचार के लिए स्टार प्रचारकों को भी बुलाया जा रहा है। यह हरियाणा में हॉट सीट बनती जा रही है। पढ़िए पूरा अपडेट क्या है?

By Gyan Prasad Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
Haryana Vidhansabha Election 2024: हरियाणा की हॉट सीट बनी रेवाड़ी। फाइल फोटो

सत्येंद्र सिंह, रेवाड़ी। Haryana Vidhansabha Election 2024 हरियाणा के रेवाड़ी जिले में रेवाड़ी, बावल व कोसली तीन सीटों पर प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में ताकत झोंक दी है। रेवाड़ी सीट जिले की सबसे हॉट बनी हुई है। प्रचार के मामले में अन्य दलों के मुकाबले कांग्रेस अभी तक रेस में आगे हैं।

भाजपा, आप व निर्दलीय प्रत्याशी भी मुकाबले को रोचक बनाए हुए है। इस सीट पर कैप्टन परिवार, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की साख दांव पर है। पार्टियों ने स्टार प्रचारकों को भी मैदान में उतारना शुरू कर दिया है।

21 सितंबर को आएंगे केजरीवाल

वहीं, 21 सितंबर को आप के प्रमुख और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान रेवाड़ी में जनसभा करेंगे। रेवाड़ी में दो लाख 55 हजार मतदाता है, जिनमें करीब 28 हजार पंजाबी व आठ हजार वैश्य मतदाता शामिल हैं।

आप के दोनों नेता रेवाड़ी में बनिया व पंजाबी वोटों में सेंधमारी करने का प्रयास करेंगे। अगर ऐसा हो गया तो कांग्रेस व भाजपा दोनों को नुकसान होने की संभावना है। वहीं, कांग्रेस की ओर से प्रचार करने के लिए पार्टी के स्टार प्रचार सचिन पायलट और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा आने वाले हैं।

भाजपा ने लक्ष्मण यादव को बनाया प्रत्याशी

बता दें कि यहां से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री पर छह बार लगातार विधायक रहे पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे व निवर्तमान विधायक चिरंजीव को मैदान में उतारा है। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिहं के खास माने जाने वाले कोसली से निवर्तमान विधायक लक्ष्मण यादव को प्रत्याशी बनाया है।

इसके अलावा आप की ओर से पूर्व जिला प्रमुख व रेवाड़ी के बार एसोसिएशन के छह बार प्रधान रहे सतीश यादव चुनावी मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: दुष्यंत की अग्निपरीक्षा, उचाना में 5 साल सत्ता में रहे धुरंधरों के बीच तिकड़ी मुकाबला

वर्ष 2019 के चुनावों में कांग्रेस के चिरंजीव ने कड़े मुकाबले में भाजपा के सुनील मुसेपुर को 1317 मत से हराया था। जबकि वर्ष 2014 में भाजपा के रणधीर सिंह ने कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव को हराया था, जिसमें कापड़ीवास को 81103 व इनेलो के सतीश यादव को 35637 व कांग्रेस के कैप्टन को 31471 वोट मिले थे। इससे पूर्व इस सीट पर कैप्टन अजय यादव ही लगातार छह बार विधायक बनते आ रहे थे।

वैश्य व पंजाबी मतदाता बंटे तो होगा नुकसान

आप नेता इन वोटों में सेंधमारी करने में कामयाब हो जाते हैं तो इसका नुकसान कांग्रेस व भाजपा को होगा। अभी तक पंजाबी वोटर का कांग्रेस की ओर झुकाव रहा है, जबकि वैश्य मतदाता को भाजपा को वोट बैंक माना जाता है। वर्तमान में कांग्रेस की ओर से कैप्टन अजय यादव ने खुद ही प्रचार का मोर्चा संभाल रखा है। वह लगातार क्षेत्र में छोटी व बड़ी सभाएं प्रतिदिन कर लोगों को अपने पक्ष में करने में लगे हैं। भाजपा की ओर से अभी तक राव इंद्रजीत सिंह व प्रत्याशी लक्ष्मण यादव ने ही मोर्चा संभाला हुआ है।

यह भी पढ़ें- 'भाजपा की बी टीम हैं जजपा-हलोपा और बसपा', भूपेंद्र हुड्डा बोले- रच लें साजिशें; 36 बिरादरी कांग्रेस के साथ