Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Result: हरियाणा की हॉट सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ; बावल में 33 साल से नहीं खुला खाता

Kosli Chunav Result 2024 हरियाणा की रेवाड़ी कोसली और बावल सीट पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। खास बात यह है कि बावल सीट पर पिछले 33 साल से कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला है। अब बावल से भाजपा के डॉ. कृष्ण कुमार ने कांग्रेस के डॉ. एमएल रंगा एवं कोसली से भाजपा के अनिल यादव ने कांग्रेस के जगदीश यादव को हराया है।

By Gyan Prasad Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
Kosli Chunav Result 2024: रेवाड़ी की तीनों जिलों में कांग्रेस के प्रत्याशी हार गए हैं। फाइल फोटो

प्रीतम सिंह, जागरण, रेवाड़ी। Rewari Chunav Result 2024 विधानसभा चुनाव में एक जिले में भाजपा की लहर चली है। विपक्षियों के सारे दांव-पेंच को दरकिनार करते हुए रेवाड़ी, बावल व कोसली में भाजपा कमल खिलाने में कामयाबी मिली है। कांग्रेस, आप, बसपा-इनेलो कोई खास करिश्मा नहीं दिखा पाए।

Haryana Chunav Result 2024 बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे रेवाड़ी से कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव राव भी अपनी सीट नहीं बचा पाए। रेवाड़ी से भाजपा प्रत्याशी एवं कोसली के निवर्तमान विधायक लक्ष्मण यादव विजयी हुई, बावल से भाजपा के डॉ. कृष्ण कुमार ने कांग्रेस के डॉ. एमएल रंगा एवं कोसली से भाजपा के अनिल यादव ने कांग्रेस के जगदीश यादव को हराया है।

बता दें कि रेवाड़ी Rewari Chunav Result 2024 व बावल सीट की मतगणना राजकीय कन्या कॉलेज व कोसली सीट की जैन स्कूल में संपन्न हुई। मतगणना के दौरान जैसे-जैसे परिणाम आ रहे थे। हारने वाले प्रत्याशी दबे कदमों से अपने घर लोटने लगे। वहीं प्रत्याशियों के जीत की घोषणा होते ही उनके समर्थकों ने ढोल व नगाड़ों के साथ खुशी का इजहार शुरू कर दिया।

उधर, भाजपा कार्यालय से लेकर शहर के चौक-चौराहों पर लड्डू वितरित करने के साथ जमकर पटाखें चलाए गए। हारे हुए प्रत्याशियों के कार्यालयों व आवास पर सन्नाटा पसर गया।

चाक-चौबंद रही सुरक्षा

मतगणना के दौरान कन्या कॉलेज व जैन स्कूल की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद रही। मतगणना केंद्रों पर धारा 163 लागू की गई थी। केंद्रों में प्रवेश करने वालों की गहनता से जांच की गई। ईवीएम को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया था। पुलिस, बीएसपी व आरपीएफ के करीब 600 सुरक्षा कर्मी तैनात रहे।

33 साल से जीत के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस को नहीं सफलता

Bawal Chunav Result 2024 जिले की एकमात्र आरक्षित सीट बावल से भाजपा को लगातार तीसरी बार सफलता मिली हैं। यहां से कांग्रेस का वनवास खत्म नहीं हो रहा है। वर्ष 1991 में बावल से कांग्रेस की शकुंतला भगवाड़िया को जीत मिली थी। उसके बाद से पार्टी इस सीट पर संघर्ष कर रही है। इस चुनाव में कांग्रेस ने डॉ. एमएल रंगा पर दांव खेला था। हालांकि, यहां से 52 दावेदार टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने पूर्व विधायक रहे डॉ. रंगा को प्रत्याशी बनाया था। इसके बावजूद भी डॉ. रंगा चुनाव नहीं जीत पाए है।

तीनों सीटों पर दिग्ग्जाें की प्रतिष्ठा थी दांव पर

रेवाड़ी, बावल व कोसली में भाजपा के केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के समर्थक चुनाव लड़ रहे थे। जबकि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राव रेवाड़ी से प्रत्याशी बनाया था।

इसके अलावा कोसली सीट पर सांसद दीपेंद्र हुड्डा के खास माने जाने वाले पूर्व मंत्री जगदीश यादव को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन तीनों ही सीटों पर कांग्रेस को शिख्शत का सामना करना पड़ा हैं। जबकि भाजपा ने कोसली व बावल में नए चेहरों पर दांव लगाया था और काेसली के निवर्तमान विधायक लक्ष्मण यादव को रेवाड़ी में प्रत्याशी बनाया था। तीनों ही सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की हैं।

अंतिम दिन तक चुनाव से दूर रहे भाजपा के पूर्व विधायक व चेयरमैन

रेवाड़ी सीट पर भाजपा की टिकट की घोषणा होते ही पार्टी में बगावत के शुरू फूटने लगे थे। खुद को पक्का भाजपाई बताने वाले अनेक नेताओं ने भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव के चुनाव से किनारा कर लिया था। इनमें एक पूर्व विधायक व निगम के पूर्व चेयरमैन नाम प्रमुखता से लिया जा रहा हैं। दोनों ही नेताओं ने चुनाव के अंतिम दिन तक दूरी बनाए रखी। इसके बावजूद भी मतदाताओं ने ऐसे नेताओं को दरकिनार कर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर जीत का सेहरा बांधा।

यह भी पढ़ें- Mahendragarh Chunav Result 2024: नांगल चौधरी सीट कांग्रेस ने छीनी, 4 सीट पर BJP का कब्जा; पढ़ें हर अपडेट्स

मतगणना के दौरान पूर्व मंत्री व बसपा प्रत्याशी में हुई बहस

राजकीय कन्या कालेज के मतगणना केंद्र पर सीट पर बैठने को लेकर पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव व बसपा प्रत्याशी विजय सोमाणी के बीच बहस हो गई। दोनों नेताओं में काफी देर तक तू तू मैं मैं होती रही। इसके बाद भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव ने दोनों का बीच बचाव कराया।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: दिनभर मतदाताओं में रहा उत्साह, जानिए रेवाड़ी जिले की सीटों पर कितने पड़े वोट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें