Move to Jagran APP

Fire In Factory: भिवाड़ी में आग लगने से जलकर राख हुई गत्ते का बॉक्स की फैक्ट्री, करोड़ों का सामन जलकर खाक

रेवाड़ी। राजस्थान - हरियाणा बॉर्डर पर स्थित भिवाड़ी में आग लगने से गत्ते का बॉक्स बनाने वाली फैक्ट्री जलकर राख हो गई। 16 घण्टे में भी आग नहीं बुझाई जा सकी। आग लगने से करोड़ों रुपए की मशीनरी तैयार व कच्चा मालकर जलकर खाक हो गया। दशहरे का अवकाश होने के कारण फैक्ट्री बंद पड़ी थी। भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र के प्रथम चरण स्थित हरेकृषणा इंडस्ट्रीज में आग लगी थी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
भिवाड़ी में आग लगने से जलकर राख हुई गत्ते का बॉक्स बनाने वाली फैक्ट्री
जागरण संवाददाता, रेवाड़ी। Fire In Cardboard Factory: भिवाड़ी कस्बे के फूलबाग के निकट औद्योगिक क्षेत्र में स्थित गत्ते की पैकिंग मैटीरियल बनाने की एक फैक्ट्री में मंगलवार की देर शाम भीषण आग लग गई। थोड़ी देर में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया तथा दूर-दूर से आग की लपटें दिखाई देने लगी।

आग को बेकाबू होते देखकर रीको दमकल केंद्र को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंचीं तथा आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

अलग-अलग इलाकों से पहुंची दमकल की गाड़ियां

आग बढ़ने पर रेवाड़ी, तावडू, धारुहेड़ा, खैरथल, तिजारा, नीमराणा, घीलोठ व अलवर व चौपानकी एक-एक, खुशखेड़ा की दो, भिवाड़ी की तीन तथा नगर परिषद भिवाड़ी की दो दमकल व एक हाइड्रोलिक आग बुझाने के लिए पहुंची। भिवाड़ी सहित अन्य स्थानों से आई पन्द्रह दमकल वाहनों ने रातभर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन बुधवार दोपहर तक सत्रह घण्टे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका।

आग से फैक्ट्री में रखा माल हुआ जलकर खाक

रीको दमकल केंद्र प्रभारी राजू ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र के प्लाट संख्या एफ-1294 पर स्थित हरेकृष्णा इंडस्ट्रीज में मंगलवार देर शाम सवा सात बजे आग लगने की सूचना मिलने पर दमकल की गाड़ियों को रवाना किया गया। आग लगने से फैक्ट्री में रखा तैयार व कच्चा मॉल जलकर खाक हो गया है।

ये भी पढ़ें- कार की टक्कर से ई-रिक्शा में सवार महिला की मौत, बेटा-बहू घायल; पुलिस ने किया केस दर्ज

आग से हुए नुकसान का आकलन नहीं हो पाया है 

इस मामले में राजू नाम के व्यक्ति ने बताया कि भिवाड़ी, खुशखेड़ा, नगर परिषद सहित अन्य स्थानों से आई पंद्रह दमकल की गाड़ियों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन अभी तक आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका। फैक्ट्री के बेसमेंट व पहली मंजिल पर रखी मशीने, तैयार व कच्चा माल जल गया। हरेकृषणा फैक्ट्री के अरुण भास्कर ने बताया कि आग नहीं बुझने के कारण अभी नुकसान का पूरा आकलन नहीं किया जा सका है। उन्होंने बताया कि मंगलवार ईओ दोपहर तक काम करने के बाद श्रमिकों की छुट्टी कर दी गई थी और देर शाम आग लग गई।

अवकाश के बावजूद चल रही थी फैक्ट्री

विजयदशमी का अवकाश होने के कारण अधिकतर फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद था जबकि कई उद्योग सरकारी आदेश का उल्लंघन करते हुए चल रहे थे की एक। औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी में स्थित हरिकृष्णा इंडस्ट्रीज में भी अवकाश होने के बावजूद मंगलवार को फैक्ट्री में शाम चार बजे तक काम होता रहा।

ये भी पढ़ें- Mid Day Meal वर्कर 29 अक्टूबर को करेंगी विरोध प्रदर्शन, 12 महीने वेतन व रिटायरमेंट की आयु 65 वर्ष की होगी मांग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।