Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Vidhansabha Election 2024: 'डैमेज कंट्रोल' के लिए भाजपा तैयार, सभी 90 सीटों पर तैनात किए अपने संतरी!

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Vidhansabha Election 2024) को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं भाजपा विधानसभा चुनाव को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। पार्टी ने प्रदेश की सभी 90 सीटों पर प्रवासी विस्तारकों को तैनात किया है जो क्षेत्र में पहुंचकर चुनावी रणनीति से जुड़ी गतिविधियों पर काम शुरू कर दिया है।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 30 Aug 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने तैनात किए प्रवासी विस्तारक।

अरुण शर्मा, रोहतक। विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर भाजपा मैदान में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में प्रवासी विस्तारकों को तैनात कर दिया है। टिकट कटने की स्थिति में नाराज पदाधिकारियों को मनाने का कार्य भी यही विस्तारक करेंगे। संगठन से जुड़े कद्दावर नेताओं व संगठन के बड़े पदाधिकारियों को एक-एक बूथ की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है।

फिलहाल पड़ोसी राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के प्रवासी विस्तारकों ने क्षेत्रों में पहुंचकर रणनीति के तहत गतिविधियों पर काम भी शुरू कर दिया है।

धरातल की स्थिति का कर रहे आंकलन

भाजपा ने सभी विधानसभाओं में एक-एक प्रभारी और संयोजक पहले ही तैनात कर दिए थे। अब प्रवासी विस्तारकों को भी विधानसभा क्षेत्रों में भेजकर मतदान से पहले एक-एक बूथ की निगरानी का कार्य शुरू कर दिया है। विस्तारकों में दूसरे राज्यों के विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, सांसद, केंद्रीय मंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों व संगठन के बड़े पदाधिकारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2024: चार विधायकों के इस्‍तीफे मंजूर, विधानसभा में कुल संख्या हुई 82, इस दिन होंगे बीजेपी में शामिल

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि विस्तारक अपने विधानसभा क्षेत्र में ही रहेंगे। विधानसभा चुनाव के सभी प्रमुख दावेदारों से संपर्क करेंगे। धरातल पर किस दावेदार की वास्तविक स्थिति क्या है, इसका भी आंकलन कर रहे हैं।

बूथ मजबूत करने के लिए आयोजित होंगे सम्मेलन

सितंबर के पहले सप्ताह में ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बूथ सम्मेलन आयोजित होंगे। बूथ स्तरीय तीनों पदाधिकारियों जैसे बूथ अध्यक्षों, बूथ स्तरीय बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) और बूथ पालकों के साथ बैठक करेंगे। बूथ समिति के साथ समन्वय भी बनाने का कार्य होगा। बूथ सम्मेलन के माध्यम से बूथ की प्रत्येक गतिविधि को सक्रिय करना होगा। बूथों पर मतदाता सूचियों के वितरण, मतदाताओं के घरों तक पर्चियों का वितरण हुआ कि नहीं इस कार्य की भी विस्तारक निगरानी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana Elections 2024: भजन लाल की सरकार में क्‍यों मंत्री बनना नहीं चाहते थे बंसी लाल के बेटे सुरेंद्र सिंह?

नाराज पदाधिकारियों के घर तक पहुंचेंगे विस्तारक

संगठन के पदाधिकारी की कोई नाराजगी है तो उन्हें मनाने का कार्य भी विस्तारक करेंगे। दरअसल, संगठन में कार्य करने वाले या फिर संगठन की गहरी समझ रखने वालों को ही विस्तारक पदों का जिम्मा सौंपा है। इसलिए नाराजगी को भांपकर उनके घरों तक विस्तारक पहुंचेंगे।

विस्तारकों की परीक्षा तो टिकट वितरण के बाद शुरू होगी। टिकट तो केवल एक पदाधिकारी को ही मिलेगी, ऐसे में दूसरे नाराज पदाधिकारियों को सक्रिय रूप से पार्टी की गतिविधियों से जोड़े रखने का भी कार्य विस्तारक करेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2024: बड़ी जीत के लिए छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी बीजेपी, कई दलों के साथ जल्द लगेगी मुहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर