Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोहतक और गुरुग्राम पर हरियाणा DGP शत्रुजीत कपूर का फोकस, सेफ सिटी बनाने के लिए शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने रोहतक और गुरुग्राम को सेफ सिटी बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की बात की है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में खासकर के महिला सुरक्षा को लेकर बात कही। इसके साथ ही वालंटियर को भी पुलिस के साथ जोड़ने को कहा है। डीजीपी ने कहा कि सार्वजनिक वाहनों में महिला असुरक्षित न रहे इसको लेकर भी ध्यान रखा जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 06 Sep 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
DGP शत्रुजीत कपूर ने कहा रोहतक और गुरुग्राम के लिए शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट (फोटो- जागरण)

रोहतक, जागरण संवाददाता। आज हरियाणा के डीजीपी (Haryana DGP Shatrujeet Kapoor) ने रोहतक और गुरुग्राम (Rohtak And Gurugram) को सेफ सिटी बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) शुरू करने की बात की है। इसको लेकर उन्होंने खासकर के महिला सुरक्षा पर बात की और बताया कि सार्वजनिक वाहनों में महिला असुरक्षित न रहे, इसको लेकर ध्यान रखेंगे। जहां महिलाओं का आवागमन ज्यादा रहता है, वहां सुरक्षा के इंतजाम ज्यादा होंगे।

इसके साथ ही सार्वजनिक वाहनों में महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया जाएगा। महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा (Womens Security) को लेकर भी काम किया जा रहा है। आवागमन में कई बार इस तरह की शिकायतें आ रही, उनको रोकने के लिए योजना है।

वालंटियर भी जुड़ेंगे पुलिस के साथ

डीजीपी ने कहा कि लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता से दूर किया जाएगा। इसके अलावा वालंटियर को भी पुलिस के साथ जोड़ा जाएगा, जिसमें रिटायर्ड अधिकारी, पूर्व सैनिक भी रहेंगे। अबतक 15 लोगों को जोड़ा गया है। हर जिलें में रेपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियों की तैनाती की जाएगी। आधुनिक हथियारों के साथ। एसटीएफ को भी मजबूत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- IAS अफसरों की नाक में दम करने वाले शत्रुजीत कपूर अब सुधारेंगे अपना पुलिस महकमा

पुलिसकर्मियों के कल्याण में भी होगा काम

पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश भी दिया जाएगा ताकि परिवार के साथ समय बिता सके। पुलिसकर्मियों के कल्याण में भी काम किया जाएगा। नशे के खिलाफ भी काम किया जाएगा। ग्राम प्रहरी और बेहतर काम कर रहे हैं। जिसके कारण अच्छे नतीजे सामने निकल कर आ रहे हैं। वहीं गैंगस्टर को लेकर भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। नूह हिंसा जैसी घटना दोबारा लन हो, इसको लेकर भविष्य में एहतियात बरती जाएगी।

बदमाशों और साइबर क्राइम पर भी हो रहा काम

आरोपितों को गिरफ्तार करने के साथ मजबूती से कोर्ट में पैरवी की जाती है ताकि उन्हें सजा दिलाई जा सके। तकनीकी पहलुओं और साइंटिफिक तरीके से काम किया जा रहा है। डीजीपी ने कहा कि हरियाणा पुलिस का केंद्रीय एजेंसी के साथ तालमेल बेहतर है। एनआईए विदेश में बैठे बदमाशों को लेकर अलग से काम कर रही है। डायल 112 और साइबर क्राइम के लिए 1930 हेल्पलाइन अच्छा काम कर रही है। अच्छे नतीजे आ रहे हैं।