Move to Jagran APP

Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा ने उठाई अवैध तरीके से विदेश जा रहे युवाओं की पीड़ा, बोले- सरकार जिम्मेदार, नहीं दे रही रोजगार

Haryana News हरियाणा के रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नौजवानों की दुर्दशा के लिए सरकार पूरी तरह जिम्मेदार हैं क्योंकि वह उन्हें रोजगार उपलब्ध नहीं करा रही है। यदि सरकार नौजवानों को यहीं अपने देश में रोजगार उपलब्ध कराती तो वे अपना घर-बार छोड़कर विदेश क्यों जाते? सरकार को युवाओं को नौकरी देनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा ने उठाई युवाओं की आवाज, बोले मोदी सरकार जिम्मेदार।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में सरकार से सवाल किया कि लाखों नौजवान बेरोजगारी की हताशा में बिना वीजा के जोखिम उठाकर अवैध रूप से विदेश में जा रहे हैं। क्या विदेश मंत्रालय को इस बात की जानकारी है और मंत्रालय उनकी समस्याओं के प्रति संवेदनशील है।

इस पर विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने जवाब दिया कि जिनको विदेश जाना ही है और अगर इसके लिए वे तमाम तरह के अन्य रास्ते अपनाते हैं तो सरकार जिम्मेदार नहीं है। इस पर सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि नौजवानों की दुर्दशा के लिए सरकार पूरी तरह जिम्मेदार हैं, क्योंकि वह उन्हें रोजगार उपलब्ध नहीं करा रही है।

भविष्य संवारने की आस में जा रहे विदेश

यदि सरकार नौजवानों को यहीं अपने देश में रोजगार उपलब्ध कराती तो वे अपना घर-बार छोड़कर विदेश क्यों जाते। सांसद ने लोकसभा में कहा कि हरियाणा में भयंकर बेरोजगारी का आलम है, जिस कारण जमीन-जायदाद बेचकर, लाखों रुपये कर्जा लेकर नौजवान अपना भविष्य संवारने की आस में विदेश का रूख कर रहे हैं।

विदेश में फंसकर नारकीय जीवन जी रहे युवा

हरियाणा के बहुत सारे गांव नौजवानों से खाली हो चुके हैं। कई बार नौजवानों के साथ अप्रिय हादसे होने की खबरें आती हैं। कई बार दूसरे देशों की सरकार द्वारा अवैध रूप से घुसने के आरोप में उन्हें जेलों में ठूंस दिया जाता है।

कई बार वे एजेंटों के जाल में फंसकर नारकीय परिस्थितियों में रहने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे बहुत सारे नौजवान आज भी विदेश में फंसकर नारकीय जीवन जी रहे हैं।

अवैध रास्ते विदेश जा रहे युवा

दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में अमेरिका के कस्टम एंड बॉर्डर पेट्रोल के आंकड़ों का उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले एक वर्ष में 97 हजार भारतीय नागरिक मैक्सिको बार्डर से पनामा के जंगलों के रास्ते या कनाडा के रास्ते अमानवीय परिस्थितियों से गुजरते हुए अमेरिका में पहुंचे और वहां उन्हें पकड़ लिया गया।

अब वे न तो इधर के रहे, न उधर के रहे। इनमें से ज्यादातर नौजवान हरियाणा, पंजाब, बंगाल से गए हैं, जो काम की तलाश में जाते हैं। उन्होंने कहा कि अकेले अमेरिका में 15 लाख ऐसे भारतीय नागरिक हैं जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: सीएम नायब सैनी ने 5 अगस्त को बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, मानसून सत्र की तारीख पर लगेगी मुहर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।