Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स में रोहतक के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन, सिल्वर सहित जीते छह मेडल

चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स (Para Asian Games) में रोहतक के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है। अलग अलग खेलों में जिला के खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और एक सिल्वर मेडल सहित कुल छह मेडल देश की झोली में डाले हैं। खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार शहर के सेक्टर 14 निवासी नवीन दलाल ने पैरा तीरंदाजी में कांस्य पद जीता है

By Ratan kanwar Edited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 10:48 PM (IST)
Hero Image
चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स में रोहतक के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, रोहतक। चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स (Para Asian Games) में रोहतक के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है। अलग अलग खेलों में जिला के खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और एक सिल्वर मेडल सहित कुल छह मेडल देश की झोली में डाले हैं। खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार शहर के सेक्टर 14 निवासी नवीन दलाल ने पैरा तीरंदाजी में कांस्य पद जीता है जबकि लाढौत रोड निवासी पैरा तीरंदाज साहिल हुड्डा ने भी कांस्य पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है। 

खिलाडियों के प्रदर्शन से खुशी की लहर

पैरा एशियन गेम्स में पैरा एथलीट जेवलिन थ्रो मुकाबले में रिंकू हुड्डा ने सिल्वर मेडल जीता है तो वहीं किलोई गांव के पैरा एथलीट रोहित हुड्डा ने शाट पुट मुकाबले में कांस्य पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। शास्त्री नगर निवासी पैरा एथलीट पूजा ने 1500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया है। इसके अलावा जिला के मदीना गांव के पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी संदीप दांगी ने एकल वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया है। जिला के पैरा खिलाड़ियों की इस बेहतरीन उपलब्धि से खेल प्रेमियों में खुशी की लहर है।

शॉट पुट कांस्य पदक जीतने वाले रोहित हुड्डा

रोहित हुड्डा ने 2018 की कमी अब की पूरी पैरा एथलीट के शॉट पुट मुकाबले में कांस्य पदक जीतने वाले रोहित हुड्डा गांव किलोई खास निवासी हैं। इससे पहले उन्होंने 2018 में एशियन गेम्स में शाट पुट में प्रतिभाग किया, लेकिन चौथे स्थान पर रहे। उसके बाद उन्होंने और मेहनत की और अब 2023 में 2018 की कमी को कांस्य पद जीतकर पूरा किया है। 30 वर्षीय रोहित का लक्ष्य अब अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतना है। 

रिंकू हुड्डा ने चीन में सिल्वर मेडल देश की झोली में डाला

दो नवंबर को गांव में पहुंचने पर उनका स्वागत किया जाएगा। धामड के रिंकू हुड्डा ने बदला मेडल का रंग पैरा एशियन गेम्स के जेवलियन थ्रो मुकाबले में सिल्वर मेडल जीतने वाले पैरा एथलीट रिंकू हुड्डा ने इस बार मेडल का रंग बदला है। जिला के धामड़ गांव निवासी 24 वर्षीय रिंकू हुड्डा ने इंडोनेशिया में 2018 में हुए पैरा एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीता था जबकि इस बार उन्होंने और मेहनत करते हुए चीन में सिल्वर मेडल देश की झोली में डाला है। 

पहली बार देश के लिए जीता मेडल

उनका लक्ष्य अब अगले साले होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप व ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना है। बीए पास रिंकू फिलहाल खेल विभाग में उप निदेशक के पद पर तैनात हैं। नवीन दलाल ने आर्चरी में जीता कांस्य पदक रोहतक के नवीन दलाल ने आर्चरी में कांस्य पदक जीता है। सेक्टर 14 निवासी नवीन राजस्व विभाग में पटवारी के पदक पर हैं। आर्चरी के कंपाउंड डब्ल्यू वन कैटेगरी के टीम वर्ग में उन्होंने कांस्य पदक जीता है। एक नवंबर को रोहतक आएंगे। यहां आने पर इनका स्वागत किया जाएगा। इनका एशियन गेम्स पहला है और पहली बार ही मेडल जीत कर देश को खुशी दी है। 

एशियाई गेम्स के लिए कड़ी मेहनत की थी

टेबल टेनिस में संदीप ने जीता कांस्य मूल रूप से रोहतक के मदीना गांव निवासी पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी संदीप दांगी ने चीन में हुए पैरा एशियन गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए एकल वर्ग में कांस्य पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया है। शहर में सेक्टर चार निवासी संदीप के पिता सुरेंद्र ने बताया कि संदीप ने एशियाई गेम्स के लिए कड़ी मेहनत की थी।