Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में राज्यसभा सीट पर कांग्रेस-जजपा में टकराव, साझे उम्मीदवार पर नहीं बन रही बात; दुष्यंत-हुड्डा ने लगाई शर्तें

दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक से लोकसभा चुनाव जीत जाने के बाद अब यह सीट राज्यसभा के लिए खाली हो गई है। इस सीट पर अब उपचुनाव होगा। ऐसे में जजपा-कांग्रेस की साझी उम्मीदवारी को लेकर दोनों पार्टियों के बीच टकराव जैसी स्थिति पैदा हो गई है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दुष्यंत चौटाला दोनों ने ही उम्मीदवारी को लेकर अपनी-अपनी शर्तें रख दी हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 28 Jun 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
जजपा के दुष्यंत चौटाला और कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा (File Photo)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा सदस्य बनने के बाद रिक्त हुई राज्यसभा सीट को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और जजपा (Congress and JJP) आपस में उलझ गए हैं।

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hooda) पर भाजपा के साथ मैच फिक्सिंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस राज्यसभा (Haryana Rajya Sabha Election) के लिए किसी समाजसेवी, कलाकार या खिलाड़ी को उतारे तो जजपा बगैर शर्त समर्थन देगी।

14 विधायक जुटाए जजपा, कांग्रेस देगी समर्थन: कांग्रेस

वहीं, हुड्डा ने गेंद फिर से दुष्यंत के पाले में डालते हुए कहा कि वे 14 विधायक जुटाएं। कांग्रेस निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन कर देगी। दुष्यंत ने कहा कि दोनों राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस और भाजपा जनता को धोखा दे रही हैं।

लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवार की घोषणा के बावजूद अंत समय में कांग्रेस और भाजपा का एक हो जाना क्षेत्रीय दलों की ताकत को कम करने की कोशिश है। इसी तरह हरियाणा में होने वाले राज्यसभा चुनाव में भी कांग्रेस मैदान छोड़कर भाग रही है।

जजपा चाहे तो अपना प्रत्याशी उतार दे, लेकिन 14 विधायक एकत्र करें हुड्डा

दुष्यंत चौटाला द्वारा राज्यसभा चुनाव को लेकर विपक्ष द्वारा संयुक्त प्रत्याशी उतारे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस का स्टैंड पूरी तरह से साफ है। वह 14 विधायक एकत्र करके दें। हमारे सभी विधायक निर्दलीय प्रत्याशी को वोट डालकर राज्यसभा में भेजेंगे।

हुड्डा ने दुष्यंत का नाम लिए बगैर कहा कि चाहें तो वह अपने प्रत्याशी उतार दें, लेकिन पहले 14 विधायक इकट्ठे हो जाएं। बयानों की बजाय विधायक इकट्ठे करने पर अपनी ऊर्जा लगाएं ताकि भाजपा को हराया जा सके।

कांग्रेस और भाजपा मिलकर खेल रहे: दुष्यंत

जजपा मुख्यालय में वीरवार को पत्रकारों से बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने दावा किया कि राज्यसभा की एक सीट पर होने वाले चुनाव में कांग्रेस तथा भाजपा मिलकर खेल रहे हैं।

अगर कांग्रेस असलियत में भाजपा को टक्कर देना चाहती है तो साझा सामाजिक उम्मीदवार उतारे, हम साथ देने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पहले ही मैदान छोड़ रही है।

भूपेंद्र हुड्डा द्वारा नंबर न होने की बात कहना भाजपा के साथ मैच फिक्सिंग को दिखाता है। कांग्रेस आगे आकर किसी भी सामाजिक व्यक्ति, किसी खिलाड़ी को राज्यसभा में भेजे तो जजपा और इनेलो सहित पूरा विपक्ष एकजुट होगा।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 'JJP को उठाना पड़ा भाजपा से गठबंधन का नुकसान...', दुष्‍यंत चौटाला ने BJP पर फोड़ा नाराजगी का ठीकरा