Move to Jagran APP

एमडीयू ने की पीजी पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षा की तैयारी

जागरण संवाददाता रोहतक महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय सत्र 2022-23 में संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातको

By JagranEdited By: Updated: Tue, 09 Aug 2022 01:34 AM (IST)
Hero Image
एमडीयू ने की पीजी पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षा की तैयारी

जागरण संवाददाता, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय सत्र 2022-23 में संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया का संचालन करेगा। इस संबंध में सोमवार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों की प्राचार्यों की आनलाइन बैठक में ली। एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों में आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त है। प्रवेश प्रक्रिया का विवरण एमडीयू वेबसाइट पर उपलब्ध है। कुलपति ने कहा कि एमडीयू पारदर्शी ढंग से प्रवेश प्रक्रिया संचालित करेगा। विश्वविद्यालय कंप्यूटर सेंटर इस आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का संचालन कर रहा है। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि नैक से ए प्लस एक्रीडीटेटड एमडीयू हरियाणा तथा दिल्ली एनसीआर में उच्च अध्ययन के लिए पहली पसंद बन कर उभरा है। भारत के शीर्ष सौ विश्वविद्यालयों में शामिल एमडीयू तथा संबद्ध महाविद्यालय गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए जाने जाते हैं। कुलपति ने कहा कि प्रत्येक संबद्ध महाविद्यालय एमडीयू द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत ही प्रवेश प्रक्रिया संचालित करें।

प्रो. राजबीर सिंह ने प्रत्येक महाविद्यालय में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम भी पूरे उत्साह, उल्लास तथा राष्ट्र प्रेम की भावना से मनाया जाए। इस अवसर पर डीन, एकेडमिक एफेयर्स प्रो. नवरतन शर्मा, डीन, कालेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. ए.एस. मान, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिन्धु ने संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों को जरूरी जानकारी सांझा की। डीन, कालेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. ए.एस. मान ने इस बैठक का संयोजन एवं संचालन किया। उन्होंने कहा कि एमडीयू संबद्ध महाविद्यालयों के शैक्षणिक एवं प्रशासनिक मार्गदर्शन के लिए संकल्पबद्ध है।

--------------

छात्र कल्याण कार्यालय परिसर में किया पौधारोपण

जागरण संवाददाता, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण कार्यालय परिसर में सोमवार को हर घर तिरंगा उत्सव के अंतर्गत पौधारोपण किया गया। एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर, रोहतक के कमांडर बिग्रेडियर रोहित नौटियाल ने बतौर मुख्यातिथि इस पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ब्रिगेडियर नौटियाल ने पौधा लगाते हुए जीवन में पेड़-पौधों की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए यूथ रेड क्रास, एनएसएस व एनसीसी वालंटियर्स से अपील की।

डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने इस अवसर पर वाईआरसी, एनसीसी व एनएसएस वालंटियर्स को बताया कि एमडीयू में कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में हर घर तिरंगा कार्यक्रम विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर पूरे जोश एवं उल्लास से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 13 अगस्त को विश्वविद्यालय खेल परिसर में विश्वविद्यालय स्तरीय हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी वालंटियर्स से इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लेने और समाज में हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जागरूकता की अलख जगाने का आह्वान किया। वाईआरसी कार्यक्रम समन्वयिका डा. अंजू धीमान ने भी इस अवसर पर वालंटियर्स को हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. श्रीभगवान, डा. अंजू पंवार व डा. रीतू गिल समेत एनसीसी, एनएसएस व वाईआरसी वालंटियर्स उपस्थित रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।