Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: 14 मार्च को दिल्ली कूच से पहले धीमा पड़ा आंदोलन, एकजुट न होने पर एक्शन लेगी सर्वखाप महापंचायत

Farmers Protest 14 मार्च को दिल्ली कूच को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा से सर्वखाप महापंचायत ने अलग कर लिया है। इसके चलते अब जिलों में चल रहे धरने नहीं हटेंगे। 15 मार्च तक सभी किसान संगठनों को एकजुटता दिखाते हुए एक मंच पर आने का निर्देश दिया गया है। एकजुटता नहीं दिखाने वाले किसान संगठनों के खिलाफ सर्वखाप कड़ा फैसला लेगी।

By Rahul Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 09 Mar 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
14 मार्च को दिल्ली कूच से पहले धीमा पड़ा आंदोलन (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, रोहतक। 14 मार्च को संयुक्त किसान मोर्चा के दिल्ली कूच और किसान महापंचायत से सर्वखाप महापंचायत ने खुद को अलग कर लिया है। सर्वखाप का कहना है कि प्रदर्शन में शामिल किसान और मजदूर किसान संगठनों की आपसी फूट के कारण दोहरी मार झेल रहे हैं। ऐसे में अगर वो एकजुटता दिखाते हुए 15 मार्च तक एक मंच पर नहीं आते हैं तो सर्वखाप महापंचायत इन किसान संगठनों के खिलाफ एक्शन लेंगी।

ये निर्णय शनिवार को रोहतक के गांव टिटौली के कुंडू भवन में विभिन्न किसान संगठनों के साथ बैठक में लिया गया। बैठक छह मार्च को हुई सर्वखाप महापंचायत की ओर से बनाई 11 सदस्यीय कमेटी की ओर से बुलाई गई थी। इसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसान संगठनों के प्रतिनिधि पहुंचे। इनमें चढ़ूनी गुट, दर्शनपाल गुट, सुरेश कौथ और राकेश टिकैत गुट ने हिस्सा लिया। सभी किसान संगठनों से बातचीत के बाद सर्वखाप कमेटी ने टिटौली धरनास्थल पर अपना फैसला सुनाया।

15 मार्च को एकजुट होने पर एक्शन लेगी सर्वखाप

कमेटी की ओर से कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला ने निर्णय सुनाते हुए कहा कि 15 मार्च तक किसी भी किसान संगठन के किसी भी आह्वान पर कोई भी खाप उसमें शामिल नहीं होगी। 14 मार्च के दिल्ली कूच में भी खाप शामिल नहीं होंगी। सभी किसान संगठनों को 15 मार्च तक एकजुट होने का अल्टीमेटम दिया गया है। इससे अलग होने वाले किसान संगठनों पर सर्वखाप एक्शन लेगी।

बैठक में किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी, सुरेश कौथ, गुरशरण सिंह, अभिन्यू कोहाड़, जयवीर कुंडू, बलजीत नंबरदार फोगाट खाप, जयपाल दहिया, रणधीर धामड़, धर्मपाल बडाला, राकेश टिकैत के प्रतिनिधि सत्यवान मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: फसलों में नुकसान की भरपाई को लेकर हरियाणा सरकार चला रही ये खास योजना, इतनी कम राशि में हो जाएगा बीमा

आंदोलन के लिए सर्वखाप के ये पांच एजेंडा

1. सरकार किसानों को शांतिपूर्वक प्रदर्शन करते हुए दिल्ली में जाने दें। सर्वखाप सरकार के किसानों पर लिए एक्शन की निंदा करती है।

2. 15 मार्च तक सभी प्रदेश के किसान संगठन एकजुटता दिखाते हुए साझा मोर्चा बना आंदोलन को आगे बढ़ाएं, विभिन्न संगठनों से प्रतिनिधि लेकर 11 मेंबर की कमेटी बनाई।

3. हर जिले में धरना शुरू करते हुए वहां पर किसानों को एकजुट किया जाए।

4. एकजुटता न दिखाने वाले किसान संगठनों पर 15 मार्च के बाद सर्वखाप कड़ा फैसला लेगी।

5. प्रदेश की कोई भी खाप 15 मार्च तक किसी भी किसान संगठन के आह्वान पर किसी प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगी।

ये भी पढ़ें: Yamunanagar News: गैंगस्टर काला राणा के गुर्गों को पनाह देने का वाला आरोपित गिरफ्तार, कोर्ट ने तीन दिन की रिमांड पर भेजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर