Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस की नौकरी छोड़ रोहतक के जगदीश सैनी ने शुरू की थी मिश्रित खेती, कमा रहे बड़ा मुनाफा

रोहतक जिला के कलानौर के किसान जगदीश सैनी आठ एकड़ में मिश्रित खेती कर आमदनी बढ़ा रहे हैं। उन्होंने खेतों में टमाटर घीया गोभी पालक धनिया बैंगन व मूली आदि फसलें लगाई हैं। जगदीश अब दूसरे किसानों को भी बागवानी फैसलें लगाकर आमदनी बढ़ाने को जागरूक करते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj KumarUpdated: Mon, 21 Nov 2022 01:59 PM (IST)
Hero Image
कलानौर के किसान जगदीश सैनी आठ एकड़ में करते हैं मिश्रित खेती

जागरण संवाददाता, रोहतक : पुलिस की नौकरी छोड़ रोहतक के एक किसान ने खेती शुरू की थी, वे अब इसी में मुनाफा कमा रहे है। यहां हम बात कर रहे हैं रोहतक जिला के कलानौर के किसान जगदीश सैनी की। जो आठ एकड़ में मिश्रित खेती कर आमदनी बढ़ा रहे हैं। उन्होंने खेतों में टमाटर, घीया, गोभी, पालक, धनिया, बैंगन व मूली आदि फसलें लगाई हैं। जगदीश अब दूसरे किसानों को भी बागवानी फैसलें लगाकर आमदनी बढ़ाने को जागरूक करते हैं। जगदीश के कार्य की सराहना बागवानी विभाग के अधिकारी भी करते हैं।

कलानाैर निवासी जगदीश के मुताबिक उन्होंने 1987 में दशवीं कक्षा पास की थी। उसके बाद हरियाणा पुलिस में नौकरी लगी। लेकिन उनका मन खेती करने की ओर ही झुका रहा तो उन्होंने दो साल में ही नौकरी छोड़ दी और आठ एकड़ में बागवानी फसलें लगाने लगे। सैनी के अनुसार वे सब्जियों की नकदी फसलों को ही अधिक महत्व देते हैं। जिससे उनके जेब में पैसा भी रहता है और उन्होंने फसल बिक्री की चिंता भी नहीं सताती है। उन्होंने इस साल अगस्त में  फूल गोभी, लगाई जिसकी इन दिनों पैदावार हो रही है।

गोभी की फसल तीन महीने में ही तैयार हो जाती है। इसके अलावा बांस तार विधि से घीया की फसल लगाई हुई है। जिससे फसल की गुणवत्ता बढ़ी है। टमाटर के पौधे भी लगाए हैं जिनसे मार्च तक उत्पादन होगा और बैंगन के पौधों से भी मार्च तक फसल का उत्पादन होगा। हालांकि जमीनी पानी खारा है लेकिन नहरी पानी के साथ मिलाकर सिंचाई करने से फसलों के लिए यह नुकसानदायक नहीं है।

फसल बिक्री की नहीं चिंता

जगदीश का कहना है कि फसल बिक्री की उन्हें कोई चिंता नहीं है। उनकी ज्यादातर फसल कलानौर मंडी की ही बिक जाती है। जब उत्पादन अधिक होता है तो फसल को रोहतक मंडी में बिक्री के लिए ले जाते हैं। वहां जाते ही फसल की बिक्री आसानी से हो जाती है।