Move to Jagran APP

Haryana News: रोहतक की इस जेल में होगी एडवांस हाई सिक्योरिटी, सरकार ने सुरक्षा उपकरणों के लिए मंजूर किए 35 करोड़ रुपये

हरियाणा के रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल में सुरक्षा उपकरणों के लिए लगभग 35 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद ये जेल सिर्फ हरियाणा के लिए ही नहीं बल्कि देश की आधुनिक जेल होगी जहां पर कैदियों का भाग पाना नामुमकिन है। इस जेल में हार्डकोर अपराधी गैंगस्टर और आतंकी रखे जाएंगे। जेलों में दवाइयों की खरीद के लिए दो करोड़ 84 लाख रुपये मंजूर किए हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
रोहतक की इस जेल में होगी एडवांस हाई सिक्योरिटी (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने रोहतक में बनाई जा रही हाई सिक्योरिटी जेल में सुरक्षा उपकरणों के लिए 34 करोड़ 75 लाख रुपये की राशि मंजूरी की है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हाई सिक्योरिटी जेल के लिए 'एडवांस्ड फिजिकल सिक्योरिटी सॉल्यूशन' स्थापित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की है। रोहतक में बन रही यह जेल हरियाणा ही नहीं बल्कि देश की आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस जेल होगी।

रोहतक के सुनारिया स्थित जिला जेल के साथ ही हाई सिक्योरिटी जेल बनाई जा रही है। यह जेल बनाने से पहले जेल विभाग के अधिकारियों ने देश के कई राज्यों की जेलों का निरीक्षण किया। दूसरे देशों की जेलों की भी स्टडी की गई। इसके बाद इसकी ड्राइंग तैयार की गई।

एक हजार कैदियों की क्षमता वाली इस जेल में हार्डकोर क्रिमिनल, गैंगस्टर और आतंकी वारदातों में शामिल अपराधियों को रखा जाएगा। इस जेल में थ्री-लेयर सिक्योरिटी होगी। बाहरी अटैक को रोकने के लिए भी यहां तकनीक का उपयोग किया जाएगा। जेल मंत्री रणजीत चौटाला के अनुसार, जेल के निर्माण का काम अंतिम चरण में है।

आधुनिक उपकरणों की खरीद को लेकर की गई थी सिफारिश

पहली दिसंबर और 12 दिसंबर 2023 को जेल विभाग और हरियाणा पुलिस आवास निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इस जेल के लिए आधुनिक उपकरणों की खरीद को लेकर सिफारिश की गई थी। जेल मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्य की जेलों के लिए दो करोड़ 84 लाख रुपये की आवश्यक दवाइयों और चिकित्सा सामग्रियों की खरीद को भी मंजूरी प्रदान की है। आवश्यक दवाइयों और चिकित्सा सामग्रियों की मांग हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड (एचएमएससीएल) को भेजी जा रही है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा न्यायिक सेवा के 28 अधिकारी बने अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, पंजाब एंड हरियाणा HC ने जारी किया आदेश

छह नए पदों के सृजन की सीएम ने दी स्वीकृति

दूसरी तरफ, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा के निर्वाचन क्षेत्र बल्लभगढ़ में ग्राम न्यायालय को चालू करने के लिए छह नये पदों के सृजन की स्वीकृति सीएम ने दी है। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में न्यायिक बुनियादी ढांचे और पहुंच को बढ़ाने के उद्देश्य से चार मार्च को बल्लभगढ़ में ग्राम न्यायालय का नोटिफिकेशन जारी किया था। हरियाणा सिविल सेवा नियम-2016 के अनुसार स्वीकृत पदों में स्टेनोग्राफर ग्रेड-।।, रीडर ग्रेड-।।।, अहलमद, स्टेनोग्राफर ग्रेड-।।।, चपरासी और एक अतिरिक्त चपरासी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: गैंगस्टर सूर्य प्रताप और सचिन पंडित फर्जी पासपोर्ट बनवाकर हुए विदेश फरार, 15 अप्रैल को जानू वाल्मीकि की हत्या को दिया था अंजाम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।