Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stubble burning In Sirsa: पराली जला रहे छह किसानों के खिलाफ केस दर्ज, इन इलाकों में सामने आए मामले

जिले में बीते 48 घंटों के दौरान छह जगहों से पराली जलने के मामले सामने आए हैं। प्रशासन की ओर से इन मामलों में कार्रवाई की गई और धारा 144 का उल्लंघन व प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत छह किसानों के खिलाफ मामले दर्ज किया गया। सिरसा सदर क्षेत्र में दो कालांवाली में दो तथा डिंग व डबवाली क्षेत्र में एक जगह पराली जलने के मामलों की पुष्टी हुई।

By Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 13 Nov 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
पराली जलाने पर सिरसा में छह किसानों के खिलाफ मामला दर्ज (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सिरसा। Stubble Burning Case In Sirsa: बीते 48 घंटों के दौरान जिले में छह जगह पर पराली जलने के मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रशासन की ओर से धारा 144 का उल्लंघन व प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत छह किसानों के खिलाफ मामले दर्ज करवाए है।

इसमें मिली सूचना के आधार पर सिरसा सदर क्षेत्र में दो, कालांवाली में दो तथा डिंग व डबवाली क्षेत्र में एक जगह पराली जलने के मामलों की पुष्टि हुई है।

इनके खिलाफ दर्ज किया गया मामला

जानकारी के अनुसार कृषि पर्यवेक्षक हेमंत कुमार की ओर से हरसेक की ओर प्राप्त कॉर्डिनेट के आधार मौजदीन निवासी किसान बलदेव सिंह तथा बीटीएम बृजमोहन गेदर की ओर से फरमाई कलां निवासी अवतार सिंह को अपने खेतों में पराली जलाने पर सदर थाना पुलिस में संबधित धाराओं में मामला दर्ज करवाया गया। इसी प्रकार कालांवाली में सिंघपुरा चौकी प्रभारी चंदन सिंह को गांव केवल के एक खेत में पराली जलने की सूचना मिली।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

इसके आधार पर सरपंच प्रतिनिधि काका सिंह व कृषि अधिकारी विक्रम सिंह व पटवारी हनुमान सिंह के साथ केवल निवासी गुरलाल सिंह, मोहन सिंह तथा यादविंद्र सिंह के खेतों में पहुंचे। जहां पराली जलाया जाने की पुष्टि हुई, परंतु मौके पर कोई किसान नहीं मिला। कृषि अधिकारी की रिपोर्ट पर आरोपितों के खिलाफ वायु बचाव एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

वहीं एसआइ भूप सिंह ने सूचना के आधार पर देसूमलकाना गांव निवासी किसान बलवीर सिंह को अपने खेत में पराली जलाते गिरफ्तार किया। डिंग थाना क्षेत्र के गांव भावदीन में पटवारी बंटी तथा कृषि पर्यवेक्षक सुनील कुमार की रिपोर्ट पर किसान गुरप्रताप सिंह के खिलाफ फटाई के बाद बचे अवशेषों को जलाने तथा डबवाली अंर्तगत देसूजौधा चौकी प्रभारी कृष्ण कुमार ने हरसेक की लाइव लोकेशन के आधार पर जोगेवाला गांव निवासी जसवीर सिंह को पराली जलाते गिरफ्तार किया।

ये भी पढ़ें- जिले में 16 स्थानों पर जलाई गई पराली, विभाग ने लगाया 40 हजार का जुर्माना