Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेरा जगमालवाली की गद्दी को लेकर फिर विवाद, अवैध हथियार होने का दावा; बीरेंद्र ढिल्लों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

डेरा जगमालवाली (Dera Jagmalwali Controversy) के गद्दी को लेकर विवाद फिर से गरमा गया है। गद्दीनशीन बीरेंद्र ढिल्लों पर गोली चलाने और अनैतिक गतिविधियों के आरोप लगे हैं। श्रद्धालुओं ने उपायुक्त को मांगपत्र सौंपकर कार्रवाई की मांग की है। डेरे में पांच अवैध हथियार मिलने का भी दावा किया गया है। डेरे के गद्दी को लेकर हुए विवाद के दौरान गोली भी चली थी।

By Amandeep Kamboj Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
डेरा जगमालवाली गद्दी को लेकर फिर विवाद शुरू। फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

जागरण संवाददाता, सिरसा। डेरा जगमालवाली के गद्दी को लेकर एक बार फिर से विवाद पैदा हो गया है। गद्दीनशीन महात्मा बीरेंद्र सिंह ढिल्लों के खिलाफ डेरे के दूसरे धड़े के श्रद्धालुओं ने गोली चलाने और अनैतिक गतिविधियों के आरोप लगाते हुए मंगलवार को उपायुक्त शांतनु शर्मा से मुलाकात की और मांगपत्र सौंपा।

बीरेंद्र सिंह ढिल्लों को डेरे बाहर निकालने की मांग

श्रद्धालुओं ने बीरेंद्र सिंह ढिल्लों को डेरे से बाहर निकाल श्रद्धालुओं को डेरा सौंपने की मांग करते हुए कार्रवाई की मांग की है। संत वकील साहब सेवा समिति दिल्ली के उपप्रधान संजय गुर्जर ने आरोप लगाते हुए कहा कि वकील साहब के चोला छोड़ने के बाद कुछ तथाकथित लोगों की मिलीभगत से बीरेंद्र सिंह ढिल्लों ने गद्दी पर जबरन कब्जा कर लिया।

यह भी पढ़ें- 'किसी से नफरत नहीं रखनी, सब अपने हैं', गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने जगमालवाली पहुंचकर बीरेंद्र सिंह को दिया हुक्म


बीरेंद्र न तो डेरे का साधु था और न ही डेरे से उसका कोई लेना-देना था। वह सिर्फ वकील साहब की गाड़ी का चालक था। बीरेंद्र सिंह ढिल्लों को गद्दी पर बैठाने के बाद से संगत में भारी रोष है।

डेरे में पांच अवैध हथियार मिलने का दावा

सिरसा में दो दिन पूर्व कार्यक्रम हुआ, जिसमें श्रद्धालुओं ने भाग लिया। संजय गुर्जर ने बताया कि बीरेंद्र सिंह ढिल्लों व उसके भाई ने डेरे में गोली चलाई, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। जब भी संगत की ओर से कोई कार्यक्रम होता है तो बीर कोशिश तो बहुत करता है कि उसकी बातों को दबाया जाए, लेकिन संगत चुप नहीं बैठने वाली।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बीते 26 सितंबर को भी पुलिस ने डेरे से जांच की थी तो पांच अवैध हथियार मिले थे। लेकिन पुलिस ने मामले को दबा दिया। बीरेंद्र सिंह ढिल्लों लंबे समय से ही डेरे में अनैतिक कार्य कर रहा है, जिसके चलते उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि बीरेंद्र को डेरे से बाहर निकाला जाए और डेरा श्रद्धालुओं के हवाले किया जाए ताकि डेरे का संचालन सही तरीके से हो सके।

गोली चलाने को लेकर भी नहीं हुई कोई कार्रवाई

लघु सचिवालय के समक्ष रोष जाहिर करते हुए श्रद्धालुओं ने कहा कि संत वकील साहब के जाने के बाद बीरेंद्र सिंह ढिल्लों और उसके भाई ने ही डेरे में गोली चलाई थी।

उसके भाई भी इस तरह की हरकत करते रहे हैं। जिसके अभी तक पुलिस की तरफ से कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है। पुलिस की ओर से जल्द ही इस मामले में कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि डेरे की शांति भंग न हो सके।

यह भी पढ़ें- बदल गया डेरा का संगठनात्मक ढांचा, जसदीप गिल को उत्तराधिकारी बनाने के बाद गुरिंदर सिंह ढिल्लों का एक और बड़ा फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें