Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बिना चिकित्सक पर्चे के न दें प्रतिबंधित दवाएं', नशा मुक्त अभियान के तहत DGP शत्रुजीत कपूर ने मेडिकल संचालकों को दिए ये निर्देश

नशे के खिलाफ जागरुकता अभियान के चलते पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर दो दिन के दौरे पर सिरसा पहुंचे। यहां उन्होंने मेडिकल संचालकों के साथ बैठक की। साथ ही संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सक की पर्ची बिना प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री मेडिकल संचालक न करें। साथ ही डीजीपी ने नशा रोकथाम के लिए मेडिकल संचालकों से सहयोग की अपील भी की।

By sudhir arya Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 13 Jan 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने मेडिकल संचालकों को दिए खास निर्देश।

जागरण संवाददाता, सिरसा। बरनाला रोड स्थित पंचायत भवन में शनिवार सुबह मेडिकल स्टोर संचालकों व उनके प्रतिनिधियों के साथ पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बैठक की। इस बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने मेडिकल संचालक को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि बिना किसी चिकित्सक की अधिकृत पर्ची के कोई भी मेडिकल स्टोर संचालक किसी भी हालत में प्रतिबंधित दवाओं को न बेचें। यह न सिर्फ कानूनी रूप से गलत है, साथ ही इस तरह का व्यवहार लोगो में नशीली दवाओं के प्रयोग को बढ़ाता है। नशे के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाई जा रही मुहिम में सभी मेडिकल संचालक अपना सहयोग दें।

नशा के खिलाफ कार्यक्रम में सिरसा पहुंचे डीजीपी

नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम के तहत सिरसा के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन डीजीपी ने कहा कि पुलिस की ओर से नशे के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में मेडिकल स्टोर संचालक कंधे से कंधा मिलाकर अपना सहयोग कर नशा मुक्त समाज बनाने में अहम भूमिका निभाएं।

मेडिकेटेड नशे का बढ़ रहा प्रचलन- DGP कपूर

उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में अन्य नशे के साथ मेडिकेटेड नशे का प्रचलन पिछले कुछ समय से बढ़ गया है। ऐसे में इस अभियान को सफल बनाने के लिए केमिस्टों को भी पूरी तरह पुलिस का सहयोग करना होगा। दवाइयों का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि किसी भी सूरत में दवाइयों का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए तथा कोई भी मेडिकल स्टोर संचालक प्रतिबंधित नशीली दवाई न बेचें। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग युवाओं को नशे से दूर रखने तथा शिक्षा व खेलों के प्रति जागरुक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है, इसलिए मेडिकल संचालक भी इस अभियान का हिस्सा बन कर युवाओं का जीवन बचाने में सहयोग करें।

ये भी पढ़ें: Chandigarh: जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में SIT से जवाब तलब, HC ने एसआईटी प्रमुख से पूछा कि जांच पूरी हुई या नहीं

नशे के खिलाफ पुलिस कर रही कार्रवाई- ADGP

नशा तस्करों के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई बैठक के दौरान एडीजीपी हिसार रेंज श्रीकांत जाधव ने कहा कि मण्डल पुलिस लोगो को नशे के खिलाफ जागरुक लेने के लिए विस्तृत कार्य योजना पर कार्रवाई कर रही है। नशा तस्करों के खिलाफ विशेष मुहिम चलाकर उनकी धर-पकड़ की जा रही है और अब तक पुलिस की ओर से भारी मात्रा में नशीले पदार्थों को जब्त भी किया गया है।

इसके साथ ही नशे की गिरफ्त में पड़े युवाओं को नशा छुड़ाने के लिए प्रयास जारी है। बड़ी संख्या में युवा नशा छोड़ने के लिए पुलिस की ओर से आयोजित शिविरों में आ रहे है। नशा मुक्ति अभियान में युवाओं के साथ-साथ महिलाओं को भी जोड़ा जा रहा है।

मेडिकल संचालकों से प्रत्येक माह होगी बैठक

डीजीपी शत्रुजीत कपूर की उपस्थिति में आयोजित बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि मेडिकल संचालकों व पुलिस विभाग के बेहतर समन्वय के लिए एक व्हाट्सएप समूह बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रति माह बैठक कर नशे के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम की समीक्षा की जाएगी।

बिना पर्ची के प्रतिबंधित दवाई न देने के दिए निर्देश

बैठक में जिला मेडिकल स्टोर संचालकों के प्रतिनिधि एमएल बजाज ने डीजीपी को विश्वास दिलाया कि नशे के खिलाफ इस मुहिम में मेडिकल स्टोर संचालक प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करेंगे और किसी मेडिकल स्टोर पर चिकित्सक की पर्ची के बिना दवाई नहीं दी जाएगी। बैठक में डबवाली के पुलिस अधीक्षक सुमेर सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक दीप्ति गर्ग सहित अनेक पुलिस अधिकारी तथा मेडिकल स्टोर संचालक उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: Haryana: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य के सभी थाने-चौकियों में लगाए गए CCTV कैमरे, एसपी-आईजी रखेंगे हर गतिविधि पर नजर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर