Move to Jagran APP

पर्यावरण को लेकर Haryana सरकार का बड़ा कदम, प्रदेश में बनाए जाएंगे 50 हजार वन मित्र; प्रति पेड़ लगाने पर मिलेगी इतनी धनराशि

हरियाणा सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके चलते प्रदेश सरकार हरियाणा में 50 हजार वन मित्र बनाएगी। ये वन मित्र इन पौधों का संरक्षण करेंगे साथ ही सरकार उन्हें प्रति पेड़ के हिसाब से 20 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान करेगी। इसके साथ ही एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत दस रुपये के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

By Subhash Agnihotri Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
पर्यावरण को लेकर Haryana सीएम नायब सैनी ने कही बड़ी बात।

जागरण संवाददाता, सिरसा। पर्यावरण संरक्षण के लिए हरियाणा सरकार प्रदेश में 50 हजार वन मित्र बनाएगी। ये वन मित्र गड्ढे खोदकर पेड़ लगाने के साथ-साथ उसका संरक्षण भी करेंगे। इस कार्य के लिए उन्हें प्रति पेड़ के हिसाब से 20 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसी तरह एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत लगाए गए पौधे के रखरखाव के लिए भी वन मित्रों को दस रुपये प्रति पेड़ दिए जाएंगे।

रविवार को सिकंदरपुर गांव स्थित डेरा राधास्वामी में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में सीएम नायब सिंह ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए सभी को एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। मुख्यमंत्री के साथ राधास्वामी सत्संग (व्यास) सिकंदरपुर के सेवादारों ने एक साथ 20 हजार पौधे लगाकर पर्यावरण प्रदूषण रोकने का संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि ये बड़ा हर्ष का विषय है कि राधास्वामी सत्संग व्यास का मानवता की भलाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्यक्रमों में भाग ले रहा है, सेवादारों का यह प्रयास सराहनीय है।

पीएम ने की थी अभियान की शुरूआत

मुख्यमंत्री ने बताया कि बीते पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन-पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से संकल्प लेने को कहा कि वे अपने बच्चे के जन्म दिवस पर, विवाह की वर्षगांठ के अवसर पर या किसी भी खुशी के अवसर पर पेड़ लगाकर अपनी खुशी को यादगार बनाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दें।

प्रदेश में इस वर्ष लगाए जाएंगे डेढ़ करोड़ पौधे

मुख्यमंत्री ने बताया कि हर साल प्रदेश सरकार हर घर हरियाली, पौधागिरी जैसे आयोजन करके नागरिकों की भागीदारी से पौधारोपण अभियान चलाती है। इस वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। पेड़-पौधों के ग्रोथ पर नजर रखी जाएगी ताकि हरियाणा में वन क्षेत्र को बढ़ाया जा सके।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'भूमि घोटाला करने वाले भूपेंद्र हुड्डा प्रदेशवासियों को दें जवाब' INLD महासचिव अभय सिंह चौटाला ने साधा निशाना

हर व्यक्ति एक पेड़ अवश्य लगाए : असीम गोयल

परिवहन मंत्री असीम गोयल ने पौधारोपण अभियान को सामाजिक आंदोलन बताते हुए कहा कि डेरा ने जिस प्रकार से मानवता की भलाई के लिए अनेक काम कर रहा है। उनमें पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण अभियान भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम गुरुजी के आशीर्वाद से एक साथ इस अभियान का हिस्सा बन रहे हैं।

गुरु जी के विचारों से हमें प्रेरणा मिलती है और हम भलाई के लिए काम कर रहे है। परिवहन मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वे कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और प्रदेश को हरा-भरा बनाने व प्रदूषण मुक्त करने की सरकार की मुहिम में अपना अहम योगदान दें, ताकि आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह, परिवहन मंत्री असीम गोयल, पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर, उपायुक्त आरके सिंह और एसपी डबवाली दीप्ति गर्ग ने भी पौधारोपण किया।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'दीपेंद्र को टिकट दिलाने के लिए...', JJP नेता अजय चौटाला के बिगड़े बोल, भूपेंद्र हुड्डा के लिए कह डाली ये बातें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।