Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: पुलिस भर्ती में पिछड़ा, SC-EWS के अभ्यर्थियों के साथ अनदेखी; कद मापने में जानबूझकर गड़बड़ी, सैलजा ने उठाए सवाल

Haryana News सिरसा से कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा पुलिस भर्ती में जानबूझकर गड़बड़ी की जा रही है। पिछड़ा वर्ग एसी और ईडब्लूएस के अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। पुलिस सिपाही की भर्ती के लिए चल रही शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) प्रक्रिया में उम्मीदवारों का कद मापने में जानबूझकर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: हरियाणा सिपाही भर्ती में गड़बड़ी को लेकर कुमारी सैलजा ने उठाए सवाल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कांग्रेस महासचिव और सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने आरोप लगाया है कि पुलिस सिपाही की भर्ती में पिछड़ों, अनुसूचित जाति और आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों की अनदेखी की जा रही है।

किसी के कद को कम मापा जा रहा है तो किसी के सर्टिफिकेट को पुराना बताकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा युवाओं को आरक्षण का लाभ देने से इंकार किया जा रहा है। सैलजा ने कहा कि पुलिस सिपाही की भर्ती के लिए चल रही शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) प्रक्रिया में उम्मीदवारों का कद मापने में जानबूझकर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है।

बीसी-ए और अनुसूचित वर्ग के कई उम्मीदवारों का साल 2022 में जो कद मापा गया था, उसके मुकाबले अब कम दिखाया जा रहा है। कई उम्मीदवारों ने सबूत के तौर पर 2022 व 2024 के हाइट माप के सर्टिफिकेट भी प्रस्तुत किए हैं।

आरक्षण से कर रहे वंचित

इसी तरह ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट पुराने बताकर उन्हें आरक्षण से वंचित कर दिया है। जिन उम्मीदवारों के साथ गड़बड़ी हो रही है, उन्होंने सरकार से इस मामले को लेकर गुहार भी लगाई, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा में कच्चे कर्मचारियों को परमानेंट करने पर मंथन, नौ सीनियर अधिकारियों की बनी कमेटी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर