Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: कितना पढ़ा-लिखा है ताऊ देवीलाल का परिवार, फैमिली के 7 सदस्य लड़ रहे चुनाव

Haryana Assembly Election हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल परिवार के सात सदस्य चुनावी मैदान में हैं। इनमें से दुष्यंत चौटाला सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं और उनके चाचा अभय चौटाला सबसे कम। युवा पीढ़ी में दिग्विजय चौटाला और अर्जुन चौटाला बारहवीं पास हैं। हरियाणा की तीन जिलों की पांच विधानसभा सीटों पर देवीलाल परिवार के सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 14 Sep 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
तीन जिलों की 5 सीटों पर चुनाव लड़ रहे देवीलाल परिवार के सदस्य

सनमीत सिंह थिंद, सिरसा। 15वीं विधानसभा के चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा कराए जा चुके हैं। पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल परिवार के सात सदस्य तीन जिलों की पांच विधानसभा सीटों पर ताल ठोंक रहे हैं। दो सीटों पर एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबले में उतरने के कारण भी सुर्खियों में हैं। साथ ही शिक्षा को लेकर भी चर्चा में हैं।

सबसे ज्यादा पढ़-लिखे हैं दुष्यंत चौटाला

इस परिवार में दुष्यंत चौटाला सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं और उनके चाचा अभय चौटाला सबसे कम। युवा पीढ़ी की बात करें तो दिग्विजय व अर्जुन बारहवीं पास हैं। इसके अलावा पूर्व बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, आदित्य चौटाला और सुनैना चौटाला के पास स्नातक की डिग्री है।

इस बार के प्रत्याशियों से इतर बात करें तो रोचक जानकारी यह है कि जेबीटी भर्ती घोटाले में सजा काट चुके पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने जेल में रहने के दौरान दसवीं पास की थी। 87 साल की उम्र में उन्होंने हरियाणा ओपन बोर्ड के तहत बारहवीं पास की।

दुष्यंत कर रहे सीडीएलयू से पीएचडी

36 वर्षीय दुष्यंत चौटाला जींद जिले की उचाना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने अपने नामांकन पत्र में सीडीएलयू से पीएचडी करने की जानकारी दी है। 2004 में लारेंस स्कूल सनावर से दसवीं, 2011 में कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से बैचलर आफ साइंस इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और 2018 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से एलएलएम और गुरु जंभेशवर यूनिवर्सिटी हिसार से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की हुई है। दुष्यंत के चाचा ऐलनाबाद से चुनाव लड़ रहे 61 वर्षीय अभय सिंह चौटाला ने 1981 में दसवीं पास की हुई है।

पोते से ज्यादा पढ़े-लिखे दादा

रानिया से आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे 79 वर्षीय रणजीत सिंह चौटाला ने 1963 में अपने गांव के ही सरकारी स्कूल से दसवीं पास की थी। 1967 में पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की।

रणजीत के खिलाफ ताल ठोंक रहे उनके पोते 32 साल वर्षीय अर्जुन चौटाला ने हिमाचल प्रदेश के बिशप काटन स्कूल शिमला से 2009 में दसवीं और वर्ष 2011 में बारहवीं कक्षा पास की थी। अर्जुन अभय सिंह के बेटे हैं।

भतीजे दिग्विजय से ज्यादा पढ़े हैं चाचा आदित्य

33 साल के दिग्विजय चौटाला सिरसा जिले की डबवाली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने नामांकन पत्र में दिल्ली के डीपीएस स्कूल से 12वीं पास का जिक्र किया है। डबवाली से ही चुनाव लड़ रहे उनके चाचा 47 वर्षीय आदित्य देवीलाल ने डीएवी कालेज चंडीगढ़ से 1999 में बीए की डिग्री हासिल की है।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2024: केजरीवाल की बेल बिगाड़ेगी कांग्रेस का 'खेल'? भाजपा के वोट बैंक में भी लगेगी सेंध

फतेहाबाद से प्रत्याशी सुनैना चौटाला बीए पास

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के भतीजे रवि चौटाला की पत्नी 50 वर्षीय सुनैना चौटाला स्तातक हैं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से उन्होंने 1990 से 1995 तक बीए परीक्षा उत्तीर्ण की। सुनैना फतेहाबाद विधानसभा से इंडियन नेशनल लोकदल की प्रत्याशी हैं। इससे पहले वे लोकसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2024: चुनाव से पहले BJP को एक और झटका, पूर्व मंत्री कर्ण देव कांबोज ने थामा कांग्रेस का 'हाथ'