Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri 2024: मां भगवती की पूजा-अर्चना से नवरात्रि का शुभारंभ, मां दुर्गा की आराधना का क्या है विशेष महत्व

माँ भगवती की आराधना का पावन पर्व शारदीय नवरात्रि आरंभ हो गया है। इस अवसर पर नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन श्री शनिधाम मंदिर में माँ दुर्गा के कलश की स्थापना की गई और अखंड ज्योति प्रज्वलित की गई। विधि-विधान से माँ की आरती उतारी गई और भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। आइए इस पावन अवसर पर माँ भगवती का आशीर्वाद प्राप्त करें और उनके भजनों का गुणगान करें।

By Surender Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Navratri 2024: मां भगवती की पूजा-अर्चना से नवरात्रि का शुभारंभ।

जागरण संवाददाता, सिरसा। अश्विन मास के शारदीय नवरात्र पर नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन श्री शनिधाम मंदिर में मां दुर्गा के कलश व अखंड ज्योत की स्थापना की गई। विधि विधानपूर्वक मां की आरती व पूजा की गई। तत्पश्चात प्रसाद वितरित किया गया। शारदीय नवरात्र पर पंडित दीपक भार्गव, राजकुमार ने पूजा-अर्चना की।

मां भगवती व हनुमान जी को नई पोशाक पहनाई गई और माता रानी का शृंगार किया गया। समाजसेवी जोगेंद्र सेतिया, अमित कुमार, गौरव जैन व अन्य ने मां भगवती की पूजा व आरती की। मां भगवती को नारियल, फल, फूल, सूखे मेवे, चुनरी इत्यादि भेंट चढ़ाई गई तथा विश्व की मंगल कामना की गई।

नौ दिनों तक मां का गुणगान

इस अवसर पर पंडित दीपक भार्गव ने बताया कि शारदीय नवरात्रों का मां दुर्गा की आराधना में विशेष महत्व है। नौ दिनों तक मां की अखंड ज्योत प्रज्वलित की गई है तथा सुबह शाम मां की आरती व पूजा होगी। शनिवार को मां भगवती का भजनों के माध्यम से गुणगान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नवमी पर 12 अक्टूबर को कंजक पूजन किया जाएगा तथा प्रसाद वितरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भगवान शनिदेव मंदिर का जीणोद्धार कार्य जारी है।

यह भी पढ़ें- Navratra 2024: 3 अक्टूबर से नवरात्र शुरू, इस बार पालकी पर सवार होकर आ रहीं मां दुर्गा, जानें महत्व और पूजा विधि

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें