Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: आठ जनवरी को पंचकूला में सहायक प्राध्यापकों की पीएचडी डिग्री की होगी जांच, कोर्ट में इस दिन सुनवाई

Sirsa News प्राइवेट विश्वविद्यालयों से पीएचडी करके सरकारी कॉलेजों में सेवाएं दे रहे रेगुलर सहायक प्राध्यापकों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच होगी। हायर एजुकेशन विभाग ने प्रदेश के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल को पत्र भेजकर इन सहायक प्राध्यापकों को शैक्षणिक दस्तावेजों के रिकॉर्ड सहित पंचकूला भेजने के आदेश दिए। आठ जनवरी को जांच होगी जबकि कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 18 जनवरी को है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
Haryana News: आठ जनवरी को पंचकूला में सहायक प्राध्यापकों की पीएचडी डिग्री की होगी जांच

जागरण संवाददाता, सिरसा। प्राइवेट विश्वविद्यालयों से पीएचडी करके सरकारी कॉलेजों में सेवाएं दे रहे रेगुलर सहायक प्राध्यापकों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच होगी। हायर एजुकेशन विभाग ने प्रदेश के सभी कालेजों के प्रिंसिपल को पत्र भेजकर इन सहायक प्राध्यापकों को शैक्षणिक दस्तावेजों के रिकार्ड सहित पंचकूला भेजने के आदेश दिए हैं।

आठ जनवरी को पीएचडी दस्तावेजों की होगी जांच 

आठ जनवरी को इनके पीएचडी दस्तावेजों की जांच होगी और इन्हें अपने रिकार्ड का शपथ पत्र भी देना होगा। यदि सहायक प्राध्यापक पंचकूला नहीं आते तो उनके साथ साथ कालेज प्रिंसिपल के खिलाफ भी एक्शन लिया जा सकता है।

यूजीसी ने राजस्थान के छह विश्वविद्यालयों को फेक की सूची में डाला

बता दें कि यूजीसी ने राजस्थान के छह विश्वविद्यालयों को फेक की सूची में डाला हुआ है। सहायक प्राध्यापकों ने इन विश्वविद्यालयों से पीएचडी की और नौकरी हासिल की। प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में प्राइवेट विश्वविद्यालयों से पीएचडी करने वाले 160 सहायक प्रोफेसर नौकरी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: आम आदमी पार्टी की राज्यसभा उम्मीदवार स्वाति मालीवाल को लेकर पूर्व पति ने कही ये बड़ी बात

18 जनवरी को कोर्ट में इस मामले की सुनवाई

पंजाब और हरियाणा हाइकोर्ट में मंजूबाला और अन्य बनाम हरियाणा ने सहायक प्राध्यापकों की पीएचडी को लेकर सवाल उठाए हैं। कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 18 जनवरी को है।

हायर एजुकेशन विभाग ने आठ जनवरी को पंचकूला सरकारी कॉलेज सेक्टर एक में अपने दस्तावेज लेकर आने के लिए कहा है। हायर एजुकेशन विभाग ने इन कालेजों के सहायक प्राध्यापकों को एक पीचडी प्रोफार्मा भेजा है। जिसके तहत जानकारी दी जानी है।

जिन रेगुलर सहायक प्राध्यापकों ने प्राइवेट विश्वविद्यालय से पीएचडी की है, या फिर जिन्होंने नौकरी के बाद भी पीएचडी की है, उन्हें जांच के लिए पंचकूला बुलाया गया है। सिरसा नेशनल कालेज के करीब 8 प्राध्यापक है। -संदीप गोयल, प्रिंसिपल राजकीय नेशनल कालेज सिरसा

यह भी पढ़ें: Dilbag Singh: 72 घंटे से INLD के पूर्व विधायक के घर पर ईडी की छापेमारी जारी, अन्य पार्टी के नेताओं के बीच बढ़ी बेचैनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर