Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sirsa: पुरानी संसद से जुड़ी हैं सांसदों के यादें, सुशील इंदौरा को मिला था बिल क्लिंटन से हाथ मिलाने का मौका

Sirsa News हरियाणा के सिरसा में पुराने संसद भवन से सांसदों की यादें जुड़ी हैं। बिल क्लिंटन जब लोकसभा के सैंट्रल हाल में पहुंचे तो उनसे हाथ मिलाने के लिए सांसदों में बढ़ी उत्सुकता थी। सभी सांसद हाथ मिलाने के लिए लाइन में खड़े हो गए। बिल क्लिंटन ने 50 से 60 सांसदों से हाथ मिलाया। उस समय मुझे भी तत्कालीन राष्ट्रपति से हाथ मिलाने का अवसर मिला।

By sudhir aryaEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:42 PM (IST)
Hero Image
पुराने संसद से जुड़ी हैं सांसदों के यादें

सिरसा, जागरण संवाददाता: भारत की नई संसद में संसदीय कामकाज शुरू हो गया है। लेकिन पुरानी संसद के साथ पूर्व सांसदों के संस्मरण जुड़े हैं। सिरसा के पूर्व सांसद और कांग्रेसी नेता सुशील इंदौरा दो बार सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं। वे इनेलो की टिकट पर दो बार सांसद बने। पूर्व सांसद सुशील इंदौरा ने कहा कि 1998 में पहली बार जब शपथ ग्रहण के लिए पुराने भवन में प्रवेश किया तो उनके मुंह से पहले शब्द ये निकले कि भगवान चौटाला साहब का भला करें। इसके बाद वे दूसरी बार 1999 में सांसद बने।

पूर्व सांसद सुशील इंदौरा ने बताया कि उनके दूसरे कार्यकाल में वर्ष 2000 में जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भारत में आए तो वे संसद में भी पहुंचे। उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी थे। बिल क्लिंटन जब लोकसभा के सैंट्रल हाल में पहुंचे तो उनसे हाथ मिलाने के लिए सांसदों में बढ़ी उत्सुकता थी। सभी सांसद हाथ मिलाने के लिए लाइन में खड़े हो गए। बिल क्लिंटन ने 50 से 60 सांसदों से हाथ मिलाया। उस समय मुझे भी तत्कालीन राष्ट्रपति से हाथ मिलाने का अवसर मिला।

यह भी पढ़ें: चार बदमाशों की दरिंदगी! पहले लूटपाट कर महिला की कर दी हत्‍या; फिर दूसरी जगह जा तीन महिलाओं से किया दुष्कर्म

13 दिसंबर 2001 को हुआ था अटैक

पूर्व सांसद सुशील इंदौरा ने बताया कि पुरानी संसद में आतंकवादियों ने अटैक किया था। उस समय वे संसद के मुख्य गेट पर खड़े होकर गाड़ी का इंतजार कर रहे थे। उनके साथ ही दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और तत्कालीन सांसद मदल लाल खुराना भी थे। उनकी गाड़ी आने से पहले मेरी गाड़ी आ गई। मैं गाड़ी में बैठकर चल दिया। तभी आतंकवादियों ने हमला कर दिया। सिक्योरिटी गार्ड उन्हें तुरंत संसद भवन के अंदर लेकर गए। अगर कु मेरा घर 500 मीटर की दूरी पर ही था। इसलिए चंद मिनट बाद ही उन्हें हमले की सूचना मिल गई।

यह भी पढ़ें: Haryana: दिल्‍ली में होगा हरियाणा की संपत्तियों का बेहतर इस्‍तेमाल, नाभा हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे CM खट्टर

सोनिया गांधी ने की थी तारीफ

पुरानी संसद में गोधरा कांड पर चर्चा हुई तो उस समय मैं इनेलो का संसदीय नेता था। तब इनेलो की ओर से हमने इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई थी। तब उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी ने तत्कालीन गृह राज्य मंत्री आईडी स्वामी की ओर इशारा करके मेरे बारे में पूछा था। तत्कालीन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनकी तारीफ भी की थी।