Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sirsa News: पांचों यूएलबी में आवारा कुत्तों की जाएगी नसबंदी, पशुपालन विभाग की देखरेख में चलेगा अभियान

Stray Dogs will be Sterilized सिरसा में पांचों यूएलबी में आवारा कुत्तों की प्रजनन क्षमता रोकने के लिए उनकी अब नसबंदी की जाएगी। इसके लिए नगर आयुक्त ने टेंडर लगाने के आदेश दे दिए हैं। प्राथमिक सर्वे में पाया गया कि जिले में तीन हजार से ज्यादा आवारा कुत्ते हैं। ये अभियान पशु पालन विभाग की देखरेख में चलाया जाएगा।

By sudhir arya Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 04 Jan 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
पांचों यूएलबी में आवारा कुत्तों की जाएगी नसबंदी।

जागरण संवाददाता, सिरसा। जिले की पांचों यूएलबी में आवारा कुत्तों की प्रजनन क्षमता रोकने के लिए नसबंदी की जाएगी। इसके लिए जिला नगर आयुक्त ने पांचों नगर परिषद और नगर पालिका सचिव और पशु पालन विभाग के साथ दो दिन पहले मीटिंग की है। यह पूरा अभियान पशु पालन विभाग की देख-रेख में किया जाएगा। प्राथमिक सर्वे में जिले की तीन नगर परिषद और दो नगर पालिका में करीब 3000 के करीब आवारा कुत्ते हैं।

कुत्तों के आतंक को देखते हुए प्रशासन ने लिया फैसला

जिले में हर रोज सिविल अस्पताल में 30 लोग रेबीज का इंजेक्शन लगवाने आते हैं। इसमें से 12 से 15 नए मामले कुत्ते के काटने के होते हैं। जिले में आवारा कुत्तों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने इनकी नसबंदी करने का फैसला लिया है। जिला नगर आयुक्त वीरेंद्र सहरावत ने मंगलवार को सभी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारियों की मीटिंग भी ली। नगर आयुक्त ने नगर परिषद सिरसा को इसका टेंडर लगाने के आदेश दिए है, जिसके बाद नगर परिषद ने टेंडर की शर्त तैयार करनी शुरू कर दी।

एजेंसी पकड़ेगी कुत्ते

पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर विद्या सागर बांसल ने बताया कि हायर की जाने वाली एजेंसी ही कुत्तों को पकड़ेगी। वह अपना खुद का ही सैटअप तैयार करेगी। कुत्तों का स्टरलाइजेशन करने के बाद उन्हें चार से पांच दिन तक उनका अवलोकन किया जाता है, जिसके बाद उन्हें उसी स्थान पर छोड़ा जाएगा, यहां से उन्हें पकड़ा गया था। स्टरलाइजेशन वाले कुत्तों के कान पर वी का कट लगाया जाएगा। जिससे कि यह पहचान रहेगी, इसकी स्टरलाइजेशन हो गया है।

ये भी पढ़ें: Charkhi Dadri Accident: छुट्टी पर घर आए एयरफोर्स जवान की सड़क हादसे में मौत, ट्रक चालक पर मामला दर्ज

डिप्टी डायरेक्टर विद्या सागर बांसल ने बताया कि इससे पहले 2015 से लेकर 2017 तक ह्यूमन बाइट रोकने के लिए कुत्तों में वेक्सीनेशन किया गया था। इस प्रोजेक्ट की देखरेख पशु पालन विभाग के वेटनरी सर्जन करेंगे।

कुत्ते के काटने पर लगते हैं चार इंजेक्शन

कुत्ते के काटने पर पहला इंजेक्शन तुरंत बाद, दूसरा इंजेक्शन तीन दिन बाद, तीसरा इंजेक्शन सात दिन बाद और चौथा इंजेक्शन 28 दिन के बाद लगवाना होता है। सरकारी अस्पताल में रेबीज का इंजेक्शन 100 रुपये का लगाया जाता है। बीपीएल कार्ड धारक के लिए इंजेक्शन मुफ्त में लगाया जाता है, जबकि निजी अस्पतालों में 600 से 700 रुपये में इंजेक्शन लगाया जाता है।

जिला नगर आयुक्त सिरसा वीरेंद्र सहरावत ने कहा कि पांचों यूएलबी में आवारा कुत्तों की संख्या नियंत्रण करने के लिए स्टरलाइजेशन प्रोग्राम चलाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद के अधिकारियों को टेंडर लगाने के आदेश दिए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: DGP ने महिला सुरक्षा और नशा मुक्त अभियान को लेकर ली जानकारी, लेन ड्राइविंग की अवहेलना वालों पर FIR की कही बात