Move to Jagran APP

भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन कर फोड़ी मटकी

बृहस्पतिवार को जन्माष्टमी पर्व को धूमधाम से मनाया गया। शिक्षण संस्थाओं के अलावा विभिन्न मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित हुए।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 18 Aug 2022 06:00 PM (IST)
Hero Image
भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन कर फोड़ी मटकी

जागरण संवाददाता, गोहाना : बृहस्पतिवार को जन्माष्टमी पर्व को धूमधाम से मनाया गया। शिक्षण संस्थाओं के अलावा विभिन्न मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित हुए। धार्मिक संगठनों ने भी उत्साह के साथ जन्माष्टमी मनाई। जगह-जगह भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन करके मटकी फोड़ी गई। कलाकारों ने श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर उनकी लीलाओं के बारे में विस्तार से बताया।

गांव सरगथल स्थित एसबीएस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन करते हुए मटकी फोड़ी। विद्यार्थियों ने भगवान श्रीकृष्ण और राधा के चरित्र में कार्यक्रमों की बेहतर प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के प्रबंधक सहीराम ने किया और उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण के शिक्षाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि धर्म की रक्षा जीवन का प्रथम कर्तव्य होना चाहिए। प्राचार्य सुमन और सलाहकार राममेहर ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया।

उधर सोनीपत रोड स्थित शेर सिंह पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं के मंचन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का नेतृत्व स्कूल के एमडी महेंद्र सिंह मलिक का रहा। अध्यक्षता प्राचार्य जयवीर सिंह रुहिल ने की। समारोह में जूनियर वर्ग में कल्पना सदन के विद्यार्थियों ने भगवान श्रीकृष्ण को गोकुल ले जाने के दृश्य और टैगोर सदन के विद्यार्थियों ने माखन चुराने की लीलाओं का मंचन किया। इंदिरा सदन के विद्यार्थियों ने भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी का गोपियों के साथ खेलने के दृश्य का मंचन किया। विद्यार्थियों के लिए मटकी और बांसुरी सजाने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। विद्यार्थियों ने भगवान श्रीकृष्ण के आदर्शो को अपने जीवन में धारण करने का संकल्प भी लिया। मंच संचालन शिक्षक रेणुबाला ने किया। समारोह के आयोजन में निर्मला, गीता, ममता, सुनीता और वीना का सहयोग रहा।

मुख्य बाजार स्थित जैन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में समारोह का आयोजन किया गया जिसमें दही-हांडी की मटकी को बालक उदय ने फोड़ा। बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण लीला का शानदार मंचन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य केएल दुरेजा ने की, संयोजन प्राथमिक विग की इंचार्ज ममता अग्रवाल का रहा। मुख्य अतिथि स्कूल के मैनेजर वीरेंद्र जैन उर्फ गुल्लू रहे। उदय, रित्विक, सोनल, मिनी, अमायरा, दिशा, रूही, देव, दीपिका, सीजा, रिहान, लव्यांश और भविष्य ने भगवान की लीलाओं का मंचन किया। कार्यक्रम के आयोजन में शिक्षक सरिता, कोमल, निशा, मधु सेठी और चीना का सहयोग रहा।

शहर में गौतम नगर स्थित एमआर पब्लिक स्कूल में फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्राचार्य अनीता शर्मा ने की और मंच का संचालन नीलम शर्मा ने किया। बच्चों ने राधा-कृष्ण, सिपाही, फौजी, मीरा बाई, पृथ्वी, चिकित्सक, श्रीराम, सरस्वती माता आदि का किरदार निभाया। इसमे प्रथम ग्रुप से युक्ति प्रथम, विराज द्वितीय जब कि दिव्य और शौर्य तृतीय स्थान पर रहे। दूसरे ग्रुप से अक्षिता और रोमित प्रथम, मीनल द्वितीय और हेनु तृतीय स्थान पर रही। विद्यालय के प्रबंधक राजबीर शर्मा ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। शर्मा ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने अधर्म का नाश किया, दुष्टों का विनाश किया और गीता का उपदेश देकर सृष्टि का उद्धार किया। उधर बरोदा रोड स्थित इंद्रगढ़ी कालोनी, पुरानी सब्जी मंडी स्थित सनातन धर्म शिवाला मस्तनाथ में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।