Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंदोलनकारियों ने किया रेल ट्रैक जाम, चार घंटे गन्नौर स्टेशन पर खड़ी रही बठिड एक्सप्रेस

ृषि कानून विरोधी आंदोलन के दौरान बृहस्पतिवार का रेल रोको आंदोलन जिले में शांतिपूर्ण रहा। दोपहर ठीक 12 बजे जिले में सोनीपत और गोहाना रेलवे स्टेशन के पास आंदोलनकारियों ने रेल ट्रैक को जाम किया और धरना देकर बैठ गए।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 18 Feb 2021 10:30 PM (IST)
Hero Image
आंदोलनकारियों ने किया रेल ट्रैक जाम, चार घंटे गन्नौर स्टेशन पर खड़ी रही बठिड एक्सप्रेस

जागरण टीम, सोनीपत : कृषि कानून विरोधी आंदोलन के दौरान बृहस्पतिवार का रेल रोको आंदोलन जिले में शांतिपूर्ण रहा। दोपहर ठीक 12 बजे जिले में सोनीपत और गोहाना रेलवे स्टेशन के पास आंदोलनकारियों ने रेल ट्रैक को जाम किया और धरना देकर बैठ गए। इस दौरान बठिडा एक्सप्रेस करीब चार घंटे तक गन्नौर स्टेशन पर खड़ी रही, जबकि गोहाना में ट्रैक जाम होने के कारण एक इंजन मुंडलाना स्टेशन पर खड़ा रहा। आंदोलन को देखते हुए रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। रेलवे पुलिस के अलावा सोनीपत में डीएसपी डा. रविद्र कुमार व गोहाना में डीएसपी सतीश गौतम के नेतृत्व में स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बल की एक टुकड़ी भी स्टेशन के पास तैनात रही।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आंदोलनकारियों ने बृहस्पतिवार को जिले में सोनीपत रेलवे स्टेशन के पास दिल्ली-पानीपत और गोहाना स्टेशन के पास रोहतक-पानीपत व जींद-सोनीपत रेल ट्रैक को जाम कर दिया। सोनीपत में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यवान नरवाल के नेतृत्व में आंदोलनकारी सुबह 11 बजे से ही स्टेशन पर पहुंचना शुरू हो गए थे। आंदोलन के दौरान रेलवे की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था। इनमें राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) व रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के अलावा स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बल की टुकड़ियां शामिल थीं। हालांकि पूर्व निर्धारित रेल रोको आंदोलन शांतिपूर्ण रहा और कहीं भी पुलिस या आंदोलनकारियों के बीच किसी तरह की झड़प नहीं हुई। 12 बजते ही आंदोलनकारी रेलवे के माल गोदाम के पास ट्रैक पर पहुंच गए और तिरपाल बिछाकर वहीं बैठ गए। धरना देने वालों में भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के अलाव भारतीय किसान यूनियन (अ), भारतीय किसान पंचायत, सीटू व एआइडीएसओ के सदस्य शामिल थे। धरना को शमशेर दहिया, ईश्वर राठी, हरिप्रकाश कामरेड, श्रद्धांनंद सोलंकी, आनंद शर्मा, साहिल आदि ने संबोधित किया। इसी तरह गोहाना में भारतीय किसान यूनियन के गोहाना तहसील के चेयरमैन संदीप उर्फ भगत सिंह के नेतृत्व में आंदोलनकारियों ने स्टेशन पर रेल ट्रैक जाम किया। करीब डेढ़ बजे समतामूलक महिला संगठन की प्रदेश संयोजिका डा. सुनीता त्यागी, जनसंघर्ष मंच हरियाणा के प्रांतीय सलाहकार डा. सीडी शर्मा के अलावा कांग्रेस नेता जितेंद्र हुड्डा, इनेलो नेता जोगेंद्र मलिक, डा. कुलबीर सांगवान, आहुलाना बारहा के प्रधान मलिक राज मलिक, गठवाला खाप के राष्ट्रीय महासचिव अशोक मदीना आदि भी स्टेशन पहुंचकर धरना में शामिल हुए। सोनीपत से गुजरने वली पांच ट्रेनें प्रभावित :

दोपहर 12 बजे से चार बजे के बीच सोनीपत स्टेशन से पंच ट्रेनें गुजरती हैं। ट्रैक जाम होने के कारण इनका परिचालन प्रभावित रहा। इनमें बठिडा एक्सप्रेस के अलावा सचखंड एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस व रेलवे कर्मचारी स्पेशल ट्रेन शामिल रही। गोहाना स्टेशन से इस दौरान किसी यात्री ट्रेन के गुजरने का समय नहीं था। शाम चार बजते ही आंदोलनकारियों ने ट्रैक खाली कर दिया और इसके बाद ट्रेनों का आवागमन सुचारु हो गया। रेल यात्रियों को पिलाया पानी :

रेल चक्का जाम के दौरान बठिडा से पुरानी दिल्ली जाने वाली बठिडा एक्सप्रेस ट्रेन गन्नौर रेलवे स्टेशन पर करीब चार घंटे तक खड़ी रही। गन्नौर स्टेशन पर ट्रेन सवा 12 बजे पहुंची और आंदोलन समाप्त होने के बाद करीब 4.20 बजे यहां से रवाना हुई। स्टेशन पर ट्रेन के रुकने की सूचना पर कृषि कानून विरोधी आंदोलन में शामिल कुछ लोग स्टेशन पहुंचे और यात्रियों के लिए पानी की व्यवस्था की। प्लेटफार्म पर सभी डिब्बों के सामने आंदोलनकारियों ने पानी के कैंपर रखवा दिए थे। हालांकि पानी के अलावा स्टेशन पर दूसरी कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हुक्के की गुड़गुड़ाहट के साथ लगते रहे नारे :

रेलवे ट्रैक पर गद्दे व तिरपाल बिछाकर आंदोलनकारी चार घंटे तक डटे रहे। इस दौरान आंदोलनकारियों ने हुक्के की गुड़गुड़ाहट के साथ सरकार विरोधी नारे लगाए। चार घंटे के बाद आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक खाली कर दिया और धरनास्थल की तरफ लौट गए। आंदोलनकारियों ने कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर इसी प्रकार शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन को आगे बढ़ाते रहेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें